×

ट्रेन की चपेट में आने से असम में 5 हाथियों की मौत, वन मंत्री ने किया दौरा

suman
Published on: 12 Feb 2018 2:10 AM GMT
ट्रेन की चपेट में आने से असम में 5 हाथियों की मौत, वन मंत्री ने किया दौरा
X

होजई: असम के होजई जिले में रेल पटरियों को पार करते समय एक ट्रेन की चपेट में आने से 5 हाथियों की मौत हो गयी। इस मामले में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने विभागीय जांच के आदेश दिये हैं। एक वन अधिकारी ने बताया कि कल रविवार रात गुवाहाटी-सिलचर एक्सप्रेस ट्रेन के गुजरते समय लुमडिंग रिजर्व वन के निकट हबैपुर में हाथियों का एक झुंड रेल पटरियों को पार कर रहा था। हादसे में 5 हाथियों की घटनास्थल पर मौत हो गयी।

यह पढ़ें...आजम खान ने एक ही बार में मोदी-योगी से हिसाब बराबर कर लिया

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने इस घटना की विभागीय जांच कराए जाने के आदेश दिये हैं।पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने एक बयान में कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ट्रेन अपनी निर्धारित गति सीमा के भीतर चल रही थी। असम की वन मंत्री ने घटनास्थल का दौरा किया है।

हाथियों का मृत शरीर नहीं हटाये जाने के कारण इलाके में ट्रेन सेवा प्रभावित हुई है। जहां पर हादसा हुआ वह इलाका हाथी कोरिडोर के अन्तर्गत आता है और 19 स्थानों को उस सूची में शामिल किया गया है जहां से हाथी लुमडिंग, होजई और लंका वन श्रंखला में रेलवे पटरियों को पार करते हैं। उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि हाथी कोरिडोर में ट्रेनों की रफ्तार 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रखी गई है। उन्होंने बताया कि ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हुआ है और जल्दी से जल्दी ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्राकृतिक मौत के अलावा करंट लगने, तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आने, जहर, मानव हमलों और अन्य दुर्घटनावश कारणों से पिछले साल 70 हाथियों की जान गई थी।

suman

suman

Next Story