स्किन के ये निशान होंगे छूमंतर, अगर करते हैं सरल घरेलू उपाय

Published by suman Published: February 1, 2018 | 10:28 am

जयपुर : रोजमर्रा के तमाम कामों को करते हुए कई बार ध्यान भटक जाता है जिससे हमें चोट लगने और जलने जैसी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। व्हाइट ब्लड सेल्स की मदद से शरीर जले या कटे हुए घाव को तो जल्दी ही भर देता है, लेकिन इस चोट या जले हुए के निशान स्किन पर बने रह जाते हैं, जो देखने में बुरे लगते हैं। अगर ये दाग चेहरे पर या हाथ में हों तब तो ये हमारी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं। ऐसे निशानों को मिटाने का दावा करने वाली बहुत सी क्रीम्स बाजार में हैं।

पढ़ें…सर्वे में खुलासा, क्यों नहीं चाहते 68 प्रतिशत पैरेंट्स सेकेंड चाइल्ड

इन क्रीम्स में केमिकल की मात्रा इतनी ज्यादा होती है जिनका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन निशानों को कुछ आसान घरेलू नुस्खों द्वारा प्राकृतिक तरीके से मिटाया जा सकता है। अगर आप काम करते हुए जल जाते हैं या सूरज की किरणों से आपकी स्किन जल जाती है, तो तुरंत एक आलू काटकर जले हुए स्थान पर रगड़ें।

आलू के रस से जली हुई त्वचा पर फफोले नहीं पड़ते हैं और इससे जले का निशान भी नहीं बनता है। आलू को त्वचा पर रगड़ने से आपकी जलन भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। एलोवेरा जेल में जले-कटे के निशान मिटाने का गुण होता है। इसके साथ-साथ ये चेहरे के दाग-धब्बों को भी मिटाता है। जल जाने पर एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से जलन में भी राहत मिलती है।

अगर शरीर में कहीं भी जलने, चोट या कटने का निशान है तो इन निशान पर ताजा एलोवेरा काट कर रोज उसका जेल रगड़ें। इससे निशान धीरे-धीरे कम हो जाएगा।केले का छिलका भी जली हुई स्किन को ठीक करता है और निशान मिटाकर इसे त्वचा के रंग से मिला देता है। जल जाने पर या चोट लगने पर केले के छिलके को प्रभावित स्थान पर 10 मिनट रगड़ें और फिर सूख जाने दें। एक सप्ताह में ही आपकी त्वचा से निशान गायब हो जाएगा।प्याज का रस भी त्वचा पर बने हुए निशान को ठीक करता है। प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये जले, कटे, चोट, फोड़े, फुन्सी, छाले आदि के निशानों को गायब कर देता है। इसके लिए एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच सिरका मिला लें और त्वचा पर इससे मसाज करें।

पढ़ें…नहीं चाहती अपने बालों को असमय खोना तो ऐसे होगा उन्हें धोना

हल्दी शरीर की रंगत को निखारकर इसे खूबसूरत बनाती है। त्वचा की तमाम अशुद्धियों को दूर करने के लिए हल्दी का प्रयोग पुराने समय से किया जा रहा है। त्वचा पर निशान को ठीक करने के लिए एक चम्मच हल्दी में डेढ़ चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और इससे त्वचा की मसाज कीजिए। 3-4 दिन में ही आपकी त्वचा पर बने निशान हल्के होकर गायब हो जाएंगे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App