×

अगर बीबी का पाना है प्यार तो उन्हें भी बताए बीयर के फायदे, तभी चढ़ेगा न्यू ईयर पर खुमार

suman
Published on: 16 Dec 2016 10:24 AM GMT
अगर बीबी का पाना है प्यार तो उन्हें भी बताए बीयर के फायदे, तभी चढ़ेगा न्यू ईयर पर खुमार
X

beer12

मुंबई: क्रिसमस और न्यू ईयर में जाम से जाम ना टकराए भला ये कैसे संभव है। आज के समय में तो शराब पीना फैशन है, लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि अधिकत्तर लोग बीयर पीना ही क्यों पसंद करते हैं? आपको भी ये बात थोड़ी अटपटी लगे, लेकिन वाकई ये सोचने वाली बात है कि लोगों की पहली पसंद या तो बीयर होती है या फिर रेड वाइन।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे...

beer4

*रिसर्च में ये बात सामने आई है कि बीयर या वाइन आपकी पहली पसंद है तो ये आपकी पसंद-नापसंद के बारे में बताता है। रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि आखिर क्यों लोग एक ही तरह के अल्कोहल लेना पसंद करते हैं? रिसर्च के दौरान पाया कि शराब को लेकर पसंद-नापसंद जींस पर डिपेंड करता है।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे...

beer

*पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर जॉन हेयज के रिसर्च के अनुसार, जैसे खाने-पीने को लेकर लोगों की अलग-अलग सेंसेशन होती है वैसे ही अल्कोहल की पसंद-नापसंद भी इसी से संबंधित होती है। रिसर्च में ये बात भी सामने आई कि जिन लोगों को किसी भी तरह का अल्कोहल कड़वा लगता है वे सामान्य तौर पर कड़वी सब्जियां खाने से भी बचते हैं। यानि ऐसे लोग कड़वी सब्जियां भी नहीं खा पाते।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे...

beear1

*रिसर्च में ये भी पाया गया कि ट्रांसिजेंट रिसिप्टर पोटेंशियल वेनिलॉयड रिसेप्टर (टीएरपीवी1) नामक रिसेप्टर जीन की वजह से ही अल्कोहल को लेकर सेंस सेंसेशन होती है। आपको बता दें, ये रिसर्च अल्कोहलिज्मः क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल जर्नल में प्रकाशित हुई थी।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे...

beear

*बीयर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 12 ओंस बीयर यानी एक ग्राम बीयर में फाइबर, विटामिन बी से भरपूर तत्व जैसे नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड, फोलेट, रिबोफ्लाविन मौजूद होते हैं। साथ ही बीयर में विटामिन बी6 और विटामिन बी 12 भी पाया जाता है। ये सिलिकॉन से भरपूर होता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बीयर पी जा सकती है। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, अगर कॉलेस्‍ट्रॉल अच्छा करना है तो बहुत कम मात्रा में बीयर पी जा सकती है।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे...

beer2

*फिनलैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक, जो लोग बीयर के अलावा अन्य ड्रिंक्स का सेवन करते हैं उनमें किडनी स्टोन का खतरा उन लोगों से ज्यादा होता है जो सीमित मात्रा में बीयर पीते हैं। 2011 एडीए टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बीयर पीने से किडनी स्टोन का खतरा वैसे भी कम हो जाता है। रिसर्च में माना गया कि बीयर में पानी की मात्रा अधिक होने से ये किडनी के लिए फायदेमंद है।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे...

piya

*पुर्तगाल कि एक रिसर्च के मुताबिक, हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स (एचसीए) बीयर में मौजूद होता है जो कि शरीर में कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों जैसे कार्सिनोजेन को दूर करने में मदद करता है। आपको जानकर हैरानी होगी बीयर में मौजूद शुगर एचसीए बनाने में मदद करती है।

suman

suman

Next Story