×

रिकॉर्ड चौथी बार एवरेस्ट फतह करने के तुरंत बाद पांचवीं चढ़ाई करेंगी अंशू

दुनिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को चार बार फतह कर चुकीं भारत की महिला पर्वतारोही अंशू जामसेन्पा तुरंत पांचवीं बार एवरेस्ट को फतह करने की कोशिश करेंगी। अंशू के पति सेरिंग वांग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

tiwarishalini
Published on: 17 May 2017 11:00 PM GMT
रिकॉर्ड चौथी बार एवरेस्ट फतह करने के तुरंत बाद पांचवीं चढ़ाई करेंगी अंशू
X
रिकॉर्ड चौथी बार एवरेस्ट फतह करने के तुरंत बाद पांचवीं चढ़ाई करेंगी अंशू

ईटानगर: दुनिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को चार बार फतह कर चुकीं भारत की महिला पर्वतारोही अंशू जामसेन्पा तुरंत पांचवीं बार एवरेस्ट को फतह करने की कोशिश करेंगी। अंशू के पति सेरिंग वांग ने बुधवार को यह जानकारी दी। अंशू मंगलवार को चार बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की पहली महिला पर्वतारोही बनीं।

वांग ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा, "अंशू तुरंत दोबारा एवरेस्ट को चढ़ाई करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। हमने पांचवें अभियान के लिए पहले ही भुगतान कर दिया है और इससे संबंधित सारी कागजी कार्यवाही भी पूरी कर दी है।"

वांग ने कहा कि अंशू बुधवार या गुरुवार को बेस कैंप पहुंच सकती हैं और गुरुवार को टीम उनके दोबारा एवरेस्ट की चढ़ाई शुरू करने पर फैसला लेगी। सभी को उनकी उपलब्धि पर गर्व है। भारत और अरुणाचल प्रदेश के लिए यह एक ऐतिहासिक पल है।

अंशू के पति वांग अरुणाचल पर्वतारोहण और साहसिक खेल संघ के प्रमुख भी हैं। उन्होंने कहा कि कैंप के अधिकारियों ने अंशू से बात की है और उन्होंने सूचना दी है कि अंशू बिल्कुल स्वस्थ हैं और डबल एसेंट की कोशिश करना चाहती हैं।

अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने बुधवार को चौथी बार एवरेस्ट फतह करने के लिए अंशू को बधाई दी।

खांडू ने कहा, "अंशू तुमने माउंट एवरेस्ट पर देश का ध्वज चौथी बार लहराकर हम सभी को गौरवान्वित किया है। अरुणाचल की बेटी को मेरी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं। मैं शुभकामनाएं देता हूं कि आपके भावी अभियान सफल हों और इसी तरह आप देश को गौरवान्वित करती रहें।"

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने भी अंशू को उनकी उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दीं।

दो बच्चों की मां अंशू ने शनिवार सुबह 1.45 बजे चौथी बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई शुरू की थी और मंगलवार सुबह नौ बजे विश्व के सबसे ऊंचे शिखर पर राष्ट्रध्वज लहराया।

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने दो अप्रैल को असम में हरी झंडी दिखाकर अंशू के एवरेस्ट फतह करने के दोहरे अभियान का आगाज किया था।

अंशू ने मई, 2011 में दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की थी और इसके बाद 18 मई, 2013 को उन्होंने तीसरी बार फिर इसे फतह किया।

अंशू अगर इस बार अपने इस दोहरे अभियान में सफल हो जाती हैं, तो वह माउंट एवरेस्ट पर पांच बार चढ़ाई करने का एक नया रिकॉर्ड बनाएंगी।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story