×

बॉडी PAIN को दवा से नहीं करें दूर, अपनी उंगलियों को लाएं करीब, तब मिलेगा दर्द से राहत

suman
Published on: 3 Sep 2016 6:06 AM GMT
बॉडी PAIN को दवा से नहीं करें दूर, अपनी उंगलियों को लाएं करीब, तब मिलेगा दर्द से राहत
X

लखनऊ: हमारे हाथ की 5 उंगलियां शरीर के अलग-अलग अंगों से जुड़ी होती है। इसका मतलब आप को दर्द नाशक दवाइयां खाने की बजाए इस आसान और प्रभावशाली तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए। हम आपको बताएंगे की कैसे शरीर के किसी हिस्से के दर्द को सिर्फ हाथ की उंगली को रगड़ने से दूर कर सकते हैं।

हमारे हाथ की अलग-अलग उंगलियां अलग-अलग बिमारियों और भावनाओं से जुड़ी होती है। शायद आप को पता न हो , पर ये सच है कि उंगलिया चिंता , डर और चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता रखती है। उंगलियों पर धीरे से दबाव डालने से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है।

अंगूठा( The Thumb): हाथ का अंगूठा हमारे फेफंड़ो से जुड़ा होता है। अगर आप की दिल की धड़कन तेज है तो हल्के हाथों से अंगूठे पर मसाज करें और हल्का सा खिंचे । इससे आप को आराम मिलेगा।

तर्जनी (The Index Finger ): ये उंगली आंतों (gastro intestinal tract) से जुड़ी होती है। अगर आप के पेट में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा रगड़े , दर्द गयब हो जाएगा ।

finger

बीच की उंगली (The Middle Finger): ये उंगली परिसंचरण तंत्र और सर्कुलेशन सिस्टम ( circulation system) से जुडी होती है । अगर आप को चक्कर या आपका जी घबरा रहा है तो इस उंगली पर मालिश करने से तुरंत राहत मिलेगी।

तीसरी उंगली ( The Ring Finger): ये उंगली आपकी मनोदशा से जुड़ी होती है । अगर किसी कर्ण आपका मनोदशा अच्छा नहीं है या शांति चाहते हो तो इस उंगली को हल्का सा मसाज करे और खिंचे ,आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जाएंगे , आप का मूड खिल उठेगा।

छोटी उंगली (The Little Finger): छोटी उंगली का किडनी और सिर के साथ सम्बन्ध होता है। अगर आप को सिर में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा दबाये और मसाज करें , आप का सिर दर्द गायब हो जाएगा। इसे मसाज करने से किडनी भी तंदरुस्त रहती है ।

suman

suman

Next Story