×

अगर आपकी उंगलियों में होती है सूजन तो इस घरेलू उपाय से कर लें कम

suman
Published on: 9 Dec 2016 8:49 AM GMT
अगर आपकी उंगलियों में होती है सूजन तो इस घरेलू उपाय से कर लें कम
X

लखनऊ: ठंड का मौसम आते ही कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं जैसे कि बार-बार सर्दी-जुकाम होना, स्किन का सूखना, होंठों का फटना इत्यादि। इन सबके अलावा सर्दियों में एक खास तरह की समस्या भी होती हैं जिसमें हाथ की उंगलियां में सूजन आ जाती है और कुछ हिस्सा लाल पड़ जाता है। जिससे घरेलू काम करने में काफी परेशानी होने लगती है। हम आपको डॉक्टर और ब्यूटी एक्सपर्ट की मदद से इस समस्या से बचने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। आइए जानते हैं उंगलियों के सूजन को कम करने के उपाय...

*सूजी हुई उंगलियों से राहत पाने के लिए उस हिस्से पर नींबू का रस लगाएं। नींबू का रस इन्फ्लेमेशन को कम करता है और धीरे-धीरे सूजन कम होने लगती है।

*प्याज शरीर में ब्लड फ्लो की मात्रा बढ़ाने में मदद करती है। इसका स्वभाव एंटी-सेप्टिक और एंटी-बायोटिक होता है। इसलिए प्याज का रस सीधे उंगलियों पर लगाने से सूजन और जलन से तुरंत आराम मिलने लगता है।

finger12

*आलू की एक स्लाइस लें और उसमें थोड़ा नमक मिलाएं और फिर इसे सीधे उंगलियों पर लगाएं। ये उस हिस्से की रेडनेस को तो कम करता ही है साथ ही सूजन और जलन से राहत दिलाता है।

*पिसी हुई काली मिर्च को मस्टर्ड ऑयल में मिलाकर ठीक से गर्म कर लें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे सूजी हुई उंगलियों पर लगाएं। यह मिश्रण सूजन को बहुत जल्दी ख़त्म करता है।

*ग्लिसरीन, दलिया और अंडे को मिलाकर इसका मिश्रण बना लें और फिर इसे सीधे उंगलियों पर लगाएं। फिर इसे थोड़ी देर के लिए पट्टी से बांध लें। यह उंगलियों की सूजन को ख़त्म करने का बड़ा आसान तरीका है।

suman

suman

Next Story