×

मुट्ठी बंद करने से पता चलता है नेचर, जानिए कौन होता है लेखक कौन कलाकार

suman
Published on: 8 Dec 2016 10:28 AM GMT
मुट्ठी बंद करने से पता चलता है नेचर, जानिए कौन होता है लेखक कौन कलाकार
X

fista

लखनऊ: आपकी हर एक्टिविटी आपके नेचर को बयां करती है और शरीर का हर एक अंग भी। आज हम आपको बता रहे हैं कि मुट्ठी से भी व्यक्तित्व का पता चलता है। आप किस प्रकार से मुट्ठी बनाते हैं यह आपके नेचर को बयान करता है..

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसी मुट्ठी वाले कैसे होते है...

muthis1

कुछ मुट्ठी बंद लोग परोपकारी स्वभाव के हते है तो कुछ हर पल लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं।नीचे दिए फोटो के अनुसार ऐसी मुट्टी वाले लोग परिस्थिति चाहे कैसी भी हो, बेशक आपके अनुकूल ना हो, लेकिन आप मदद करने से पीछे नहीं हटते। इसके अलावा इनके व्यक्तित्व की बात करें तो आप जिज्ञासु किस्म के हैं। नई-नई बातें जानना, जो किसी को नहीं पता वह जानकारी भी प्राप्त करना, इनका शौक है। लेकिन आप में सब्र की कमी है, जल्द ही परिस्थिति को लेकर व्याकुल हो जाते हैं। कई बार लोग आपके स्वभाव को लेकर तरह-तरह की बातें बनाते हैं, लेकिन आप फिर भी बिना किसी टिप्पणी को अपनाए हर किसी की मदद के लिए आगे बढ़ते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसी मुट्ठी वाले कैसे होते है...

इस तरह की मुट्ठी वाले लोग कला के सरताज माने जाते हैं। ऐसे लोग अमूमन कलाकार ही होते हैं, अच्छे पेंटर्स, लेखक होते हैं। इनका दिमाग काफी तेज होता है, साथ ही परिपक्व भी होता है। लेकिन फिर भी ये पलक झपकते ही फैसले लेने से पीछे नहीं हटते। ऐसे लोग व्यापार या फिर राजनीति के जगत में काफी नाम कमाते हैं। लेकिन तब तक जब तक इनका डर इनके आड़े ना आ जाए। यदि किसी अवसर में इन्हें किसी बात की चिंता होने लगे, तो इनक आत्मविश्वास तुरंत टूट जाता है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसी मुट्ठी वाले कैसे होते है...

fist

नीचे दिए गए मुट्ठी वाले लोग तो आकर्षक प्रवृत्ति वाले इंसान हैं। आप भीड़ में अलग ही हैं, बाकी लोगों की तरह बेशक दिखने में आम हों, लेकिन फिर भी इनके भीतर कुछ बात ऐसी जरूर होती है जो दूसरों को इनकी ओर खींच ले आती है। लेकिन शायद एक बात पर आपको यकीन ना हो, और वह यह कि ये शर्मीले किस्म के इंसान होते हैं। इसलिए कुछ लोगों को यह लगता है कि ये बात कम करते हैं या फिर घुलने-मिलने वाले इंसान नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है, किसी के साथ कम्फर्टेबल होने में इनको समय लगता है और यदि इनको सामने वाला इंसान पसंद आ जाए, तो उनके साथ लंबे समय तक रिश्ता निभाते हैं। यही कारण है कि जो लोग आपके काफी करीब होते हैं, वे आपको काफी मानते हैं। इनकी दिल से तारीफ करते हैं और कभी भी आपको परेशान करने की नहीं सोचते। इसलिए अपने शर्मीले स्वभाव को आप कभी भी निगेटिव ना लें, क्योंकि आपके सच्चे मित्र आपके इसी स्वभाव की सराहना करते हैं।

suman

suman

Next Story