×

महंगे हुए टमाटर, ले आएं सस्ते ऑप्शन, नहीं बिगड़ेगा किचन का जायका

Newstrack
Published on: 16 Jun 2016 7:51 AM GMT
महंगे हुए टमाटर, ले आएं सस्ते ऑप्शन, नहीं बिगड़ेगा किचन का जायका
X

[nextpage title="next" ]

tomato

लखनऊ: लाल-लाल टमाटर जितना देखने में खूबसूरत लगता है, उतना ही खाने में भी मस्त। टमाटर सब्जियों का जायका बढ़ाने के साथ हेल्थ को भी तंदुरुस्त करता है। टमाटर पौष्टिकता के साथ शरीर में विटामिन की कमी को भी पूरा करता है। ये मनुष्य के लिए प्रकृति का एक तोहफा है। इसमें आयरन, साइट्रिक और अम्ल मिलता है। इसे खाने से बीमारियां नहीं होती है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए टमाटर के विकल्प के बारे में

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

omato

टमाटर ,मसूड़ें, हाईब्लडप्रेशर और डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन इन सबके बावजूद इसके आसमान छूते भाव ने टमाटर से दूरी बनाने को मजबूर कर दिया है। क्या आपको पता है अगर महंगाई के चलते टमाटर नहीं खा पाते है तो इसका विकल्प क्या हो सकता है। आज हम आपको टमाटर का विकल्प बता रहे है जिसका यूज कर आप खाने के साथ हेल्थ के भी सेहतमंद बना सकते है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए टमाटर की जगह लाएं नींबू...

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

lemon

नींबू: नींबू के नाम से ही मुंह से पानी आने लगता है। इसका जिक्र ही ताजगी का एहसास देता है। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ा देता है।साथ ही वजन को भी कंट्रोल करता है। नींबू से भी विटामिन सी मिलता है। अगर टमाटर महंगे होने की वजह से इस्तेमाल नहीं कर पाते तो हम उसके ऑप्शन में नींबू का इस्तेमाल कर सकते है फायदा ही होगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए टमाटर की जगह लाएं आंवला...

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

alwala

आंवला: आंवला हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर खाने का जायका बढ़ाना है तो इसकी चटनी बनाकर खाया जा सकता है। आचार बनाकर किसी भी मौसम में इसका स्वाद ले सकते है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी कभी खत्म नहीं होता और खाने से शरीर को बीमारियों से मुक्त करता है।हर किसी को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है। एक आंवला दो संतरे के बराबर होता है। आंख, बाल और त्वचा के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए टमाटर की जगह लाएं चुकंदर...

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

common-beet

चुकंदर: चुकंदर का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सलाद के लिए करते है। लाल रंग होने की वजह से लोग इसे खून बढ़ाने का कारक मानते है,लेकिन इसमें पाए जाने वाले सोडियम पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ता है। उम्र के साथ ऊर्जा और शक्ति को भी कम होने से नियंत्रित करता है। अगर टमाटर नहीं तो चुकंदर को सलाद में दीजिए जगह तब बढ़ जाएगा खाने का स्वाद।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए टमाटर की जगह लाएं अमचूर..

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

amchur

अमचूर: अमचूर का इस्तेमाल लोग करी, चटनी, सूप और खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते है। ये टमाटर, इमली और नींबू के रस जैसा काम करता है। दल सांभर और सब्जी में भी इस्तेमाल करते है। इसको खाने से पाचन क्षमता सही रहती है। त्वचा विकार नहीं होता है।और किचन में अगर ये टमाटर के विकल्प के रुप में इस्तेमाल करेंगे तो बहुत बढ़िया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए टमाटर की जगह लाएं इमली...

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

taramind

इमली: इमली का नाम सुनते ही लार टपकने लगता है। बच्चे,बुढ़े हर किसी को इमली पसंद होती है।नमक के साथ इमली का मेल जायके को और बढ़ा देता है। लोग हर चटपटी डिश में इसका इस्तेमाल करते है। दक्षिण भारत में दालों में रोजाना कुछ खट्टा डाला जाता है, ताकि वह पाचन सही रहे।इसलिए वहां लोह इमली का बहुत अधिक इस्तेमाल करते है।अगर टमाटर किचन में नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं आप इमली से भी जायका बढ़ा सकती है।

[/nextpage]

Newstrack

Newstrack

Next Story