×

अगर इन 5 सब्जियों से आप भागते हैं दूर तो आज से ही कर दें खाना शुरू

Newstrack
Published on: 11 Jan 2016 10:51 AM GMT
अगर इन 5 सब्जियों से आप भागते हैं दूर तो आज से ही कर दें खाना शुरू
X

लखनऊ. आज के इस आधुनिक युग में लोग फिट रहने के लिए जिमिंग का सहारा ले रहे हैं। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए घंटों एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन बात जब खाने-पीने की आती है तो डेली रूटीन की डाइट को ही नजरअंदाज कर जाते हैं। अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करने के साथ-साथ कुछ ऐसी चीजों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं जो आपके किचन में हमेशा मौजूद रहती हैं। इनके बेशुमार फायदों से अंजान होने की वजह से लोग इन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। हम आपको यहां 5 ऐसे फूड्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अलग-अलग तरीके से अपनी डाइट में शामिल करके खुद को फिट रख सकते हैं।

टमाटर

टमाटर हर मौसम में आसानी से बाजार में मिल जाता है। देखने में ये भले ही छोटा होता है, लेकिन इसके फायदे कई गुना बड़े होते हैं। इसे खाने के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्मेताल किया जा सकता है। टमाटर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो धमनियों में वसायुक्त plaques का निर्माण नहीं होने देते हैं। इससे हार्ट अटैक के चांसेस भी कम हो जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा टमाटर में विटामिन k और कैल्सियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो बोन (हड्डी) और बोन टिशूज को रिपेयर करने में मदद करता है। टमाटर में विटामिन ए भी मिलता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है और बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। पोटेशियम और विटामिन बी होने की वजह से टमाटर ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम रखता है। हेल्दी डाइट तब तक अधूरी है, जब तक उसमें फाइबर मौजूद न हों। टमाटर में फाइबर भी काफी पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।

चुकंदर

पिछले 250 सालों से चुकंदर का इस्तेमाल एक मेडिसिन के दौर पर किया जाता आ रहा है। ये एक नेचुरल एंटीएनिमिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीकैंसर और एंटीऑक्सीडेंट है। चुकंदर का जूस लीवर को सुधारने में काफी कारगर साबित हुआ है। साथ ही चेहरे पर झाइयां आने से रोकने में भी मदद करता है। एनिमिया से ग्रसित मरीजों को हमेशा डॉक्टर चुकंदर का जूस पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये शरीर में ब्लड लेवल तेजी से बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रखता है। आजकल इसका इस्तेमाल ल्यूकीमिया और कैंसर जैसी घातक बीमारी में किया जा रहा है। इसमें आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से ये रेड ब्लड सेल्स की एक्टिविटी को भी इंप्रूव करता है।

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।

शिमला मिर्च

चाऊमीन, नू़डल्स या आलू के साथ अगर शिमला मिर्च का कॉम्बिनेशन हो जाए तो फिर कहने की क्या। हरे, लाल और पीले रंग की वजह से ये जितनी देखने में सुंदर लगती है, उतनी ही फायदेमंद भी है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाकर शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। शिमला मिर्च शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नहीं बढ़ने देता है। साथ ही अस्थमा में भी काफी फायदा पहुंचाता है। एक शिमला मिर्च खाने से भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी मिल जाता है। इसमें कई तरह के फाइटोकेमिकल्स और कैरोटिनॉयड्स (खासतौर पर बीटा-कैरोटीन) भी पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।

हरा धनिया

किचन में हरे धनिए का इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जाता है। किसी को इसकी चटनी बेहद पसंद होती है तो कुछ सब्जियों में इसे ऊपर से डालकर खाना पसंद करते हैं। अगर आप किसी मेहमान के लिए टेबल पर खाना सजा रहे हैं तो उसे ऊपर से हरे धनिए से जरूर सजाएं। इससे न सिर्फ खाने की खूबसूरती भी बढ़ती है, बल्कि देखकर भूख भी दोगुनी हो जाती है। व्यंजनों को और भी लजीज बनाने के साथ-साथ ये कई बीमारियों से भी दूर करता है। धनिए की पत्तियों में कोरीएंड्रिन (coriandrin) पाया जाता है, जो फैट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल हमेशा मेंटेन रहता है।

धनिया एक बहुत अच्छा एंटी- बैक्टीरियल एजेंट है। साथ ही इसकी पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, कैरोटीन, ऑक्सिलिक एसिड, सोडियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। पत्तियों में विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स होने की वजह से ये मस्कुलर डिजेनरेशन और आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम भी करता है। एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक, डिटॉक्सीफाइंग गुणों के कारण ताजा धनिया की पत्तियां स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करती हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।

खीरा

खीरा स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। गर्मियों में तो ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता ही है, बल्कि सर्दियों में भी शरीर में वॉटर लेवल और एनर्जी मेंटेन रखता है। खीरे में करीब 96 फीसदी तक पानी होता है। वहीं प्रति 100 ग्राम खीरे में 16 कैलोरी ऊर्जा होती है। ये बी विटामिन्स का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। सोडा या कॉफी लेने की जगह खीरा खाना ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप पानी कम पीते हैं या पानी पीने का वक्त ही नहीं मिलता तो दो छोटे खीरे खाकर पानी की कमी पूरी कर सकते हैं। खीरा सनबर्न में भी काफी आराम पहुंचाता है। इसके रस को सन रेज़ की वजह से जल गई स्किन पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

पानी की ज्यादा मात्रा होने की वजह से खीरा शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट्स को भी बाहर निकालता है। जिन लोगों को पथरी की समस्या होती है, उन्हें रोज खीरा खाना चाहिए, क्योंकि ये पथरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर यूरिन के जरिए बाहर निकाल देता है। इतना ही चेहरे और बालों के लिए भी खीरा काफी अच्छा होता है। जिन लोगों को सुबह उठते ही सिरदर्द होने की शिकायत रहती है, उन्हें खीरा जरूर खाना चाहिए। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले इसके कुछ टुकड़े जरूर खाएं। खीरा कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा फ्रिज में रखें खीरे के कुछ टुकड़ों को आंखों पर रखने से थकान दूर होती है। साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी कम होते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story