×

फ्लिपकार्ट ने सख्त की रिफंड पॉलिसी, मोबाइल-कंप्यूटर सहित इन उत्पादों पर वापस नहीं होगी रकम

aman
By aman
Published on: 21 April 2017 12:35 PM GMT
फ्लिपकार्ट ने सख्त की रिफंड पॉलिसी, मोबाइल-कंप्यूटर सहित इन उत्पादों पर वापस नहीं होगी रकम
X
फ्लिपकार्ट ने सख्त की रिफंड पॉलिसी, मोबाइल-कंप्यूटर सहित इन उत्पादों पर वापस नहीं होगी रकम

नई दिल्ली: देश की चर्चित ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक फ्लिपकार्ट ने अपनी रिफंड पॉलिसी को और सख्त कर दिया है। इसके पीछे कंपनी का तर्क है कि उसने वेंडर्स की 'ऑपरेशनल कॉस्ट' कम करने के लिए यह फैसला लिया है। कंपनी की वेबसाइट पर जारी रिफंड पॉलिसी के मुताबिक, 'सभी सेल फाइनल हैं, रिफंड नहीं किया जाएगा।'

इस पॉलिसी से छिटकेंगे ग्राहक

फ्लिपकार्ट के इस कदम पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे कंपनी को ट्रैफिक का नुकसान होगा। क्योंकि अधिकतर लोग उसकी आसान रिफंड पॉलिसी के चलते ही फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करते थे। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के एक एग्जिक्यूटिव बताते हैं कि, 'फ्लिपकार्ट की नई रिफंड पॉलिसी थोड़ी अच्छी है और ज्यादा बुरी है। इससे अस्थायी रूप से ऑपरेशनल कॉस्ट में कमी आएगी, लेकिन लंबे समय के लिए ग्राहकों के दूर होने का खतरा भी रहेगा।'

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

1,150 उत्पादों पर अब भी है रिफंड पॉलिसी

हालांकि, फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता का कहना है कि 'कंपनी अब भी ग्राहकों की सुविधा वाली रिफंड पॉलिसी ही अपना रही है।' उन्होंने कहा, 'कंपनी की ओर से ऑफर किए जा रहे 1,800 उत्पादों में से ग्राहक अब भी 1,150 उत्पादों पर सेल्फ सर्विस ऑप्शन के जरिए रिफंड की गुजारिश कर सकते हैं।

अंतिम स्लाइड में पढ़ें किन उत्पादों पर फ्लिपकार्ट ने हटाई रिफंड पॉलिसी...

हर दिन 25,000 उत्पादों पर होता है रिफंड

इसका मतलब है, कि सभी वर्गों में से दो तिहाई पर फ्लिपकार्ट की रिफंड पॉलिसी लागू है। हर दिन फ्लिपकार्ट 25,000 रिफंड करता है। इनमें भी 60 फीसदी मामलों में यह तत्काल हो जाता है।

इन उत्पादों से हटी रिफंड पॉलिसी

नई पॉलिसी के तहत फ्लिपकार्ट अब मोबाइल, कंप्यूटर, पर्सनल केयर अप्लायंसेज, कैमरा, फर्नीचर, ऑफिस उपकरण और स्मार्ट वियरेबल्स की खरीद पर ग्राहकों को रिफंड नहीं देगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story