×

इंडिया के इन 10 हजार स्कूलों में मिलेगा फ्री वाई-फाई, कहीं आपका स्कूल भी तो नहीं लिस्ट में?

By
Published on: 24 Oct 2016 9:08 AM GMT
इंडिया के इन 10 हजार स्कूलों में मिलेगा फ्री वाई-फाई, कहीं आपका स्कूल भी तो नहीं लिस्ट में?
X

kerala wifi

तिरुअनंतपुरम: फ्री वाई-फाई का नाम सुनकर लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। लेकिन इसी फ्री वाई-फाई का केरल में शिक्षा के लिए उपयोग किया जाएगा। जी हां, केरल के लगभग 10,000 प्राथमिक और उच्चतर प्राथमिक सरकारी स्कूलों में बीएसएनएल एक नवंबर से 2 एमबीपीएस वाई-फाई ब्राडबैंड इंटरनेट की सुविधा देगा। यह सुविधा स्कूलों को स्टेट के स्थापना दिवस, एक नवंबर से दी जाएगी।

स्टेट गवर्नमेंट के परियोजना निदेशक के. अनवर सदाथ के अनुसार, “आईटी एट स्कूल प्रोजेक्ट के तहत साल 2007 से करीब 5,000 उच्च विद्यालयों, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों और शैक्षणिक कार्यालयों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा दी जा रही है। सदाथ ने यह भी कहा कि 'प्राथमिक स्कूलों के भी ब्राडबैंड इंटरनेट से जुड़ जाने के बाद स्टेट के ब्राडबैंड इंटरनेट नेटवर्क में 15,000 से ज्यादा स्कूल जुड़ जाएंगे। बता दें कि यह इंडिया में इस तरह का पहला व सबसे बड़ा नेटवर्क होगा।

आगे की स्लाइड में जानिए फ्री वाई-फाई से जुड़ी और भी बातें

wifi1

केरल के शिक्षा मंत्री सी. रविंद्रनाथ ने कहा कि यह कदम प्राथमिक स्कूलों में आईसीटी बुनियादी ढांचा सुधार की शुरुआत और सरकार द्वारा घोषित हाइटेक स्कूल प्रोग्राम के अकार्डिंग होगा। यह आठवीं से 12वीं कक्षाओं को आईसीटी टूल्स का यूज करते हुए Update रहने में हेल्प करेगा। ताकि बच्चों को देश भर में हो रही सभी घटनाओं को जानने का मौका मिल सके। सरकार की यह योजना सेवा कर सहित 5,000 रुपए प्रति वर्ष के पैकेज पर मुहैया कराई जा रही है, जो 2 Mbps के असीमित इस्तेमाल के लिए देशभर में सबसे कम दर है।

Next Story