×

गणपति बप्पा मोरया : टीचर्स डे पर होंगे स्थापित, इंजीनियर्स डे पर लेंगे विदा

By
Published on: 4 Sep 2016 6:43 AM GMT
गणपति बप्पा मोरया : टीचर्स डे पर होंगे स्थापित, इंजीनियर्स डे पर लेंगे विदा
X

आगरा: गणेश चतुर्थी आ चुकी है। लेकिन इस बार यह कुछ ज्यादा ही ख़ास है। इस साल गणपति बप्पा पाठशाला में आगमन कर इंजीनियर बनकर वापस जाएंगे। दरअसल शिव और पार्वती के पुत्र श्री गणेश घर-घर में पांच सितंबर को पधारेंगे और 15 सितंबर को विदाई लेंगे। तारीख के लिहाज से देखा जाए, तो पांच सितंबर को टीचर्स डे और 15 सितम्बर को इंजीनियर्स डे है यानी श्री गणेश इस बार पांच सितंबर को पाठशाला में आकर 15 सितंबर को इंजीनियर बनकर वापस जाएंगे।

पूरे शहर में श्री गणेश के आगमन के लिए भव्य पंडाल बनाये जा रहे हैं। इसके लिए बल्केश्वर कमला नगर, गोकुलपुरा, रोशंबाग, दयालबाग में कई भव्य मंडपों में श्री गणेश की प्रतिमाएं अपनी छटा बिखेरेंगी। इन तैयारियों में जुए हुए कमला नगर के संजीव अग्रवाल ने बताया कि मुंबई की तर्ज पर गली-गली में गणपति बप्पा की गूंज होगी। वहीं सिमरन का कहना है कि इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। इस बार के कार्यक्रमों में टीचर्स डे पर आगमन करने वाले बप्पा के लिए ख़ास सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जा रहा है, जिसका टाइटल होगा ‘बाप्पा जाएंगे इंजीनियर बनकर’।

बंगाल के कलाकार दे रहे हैं प्रतिमाओं को आकर

गणपति की परिक्रम बनाने वाले बंगाल के कलाकार जिले में पिछले दिनों से डेरा जमाए हुए हैं। अबुल उलाह की दरगाह, नामनेर व अन्य स्थानों पर गणपति बप्पा की बड़ी प्रतिमाओं का निर्माण तेजी से चल रहा है। मिट्टी के न मिलने और महंगी होने के कारण प्रतिमाओं का निर्माण करने वाले ये कारीगर पी ओ पी से ही कर रहे हैं।

Next Story