×

जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से करेंगे साफ, घर में रखें ये नेचुरल क्लिनर

suman
Published on: 16 Nov 2017 10:17 AM GMT
जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से करेंगे साफ, घर में रखें ये नेचुरल क्लिनर
X

जयपुर: आईना, कांच या दर्पण आपकी साफ और निखरी हुई छवि दिखाते है, लेकिन अगर कांच ही गंदा और धब्बेदार हो तो? उसे साफ रखना बहुत ही मुश्किल और थका देने वाला काम है। घर में आसानी से सबसे गंदे होते है बाथरूम के कांच। क्योंकि यही पर ब्रश करते है, हेयर स्प्रे यूज करते है जिसके चक्कर में कांच पर बहुत धब्बें लगने के साथ ही अंगुलियों के निशान भी आ जाते है। यह सभी जिद्दी निशान साधारण पानी और सर्फ के घोल से साफ नहीं होते। साथ ही साथ आपको पता होना चाहिए कि सर्फ और क्लीनिंग सॉल्युशन से बार-बार कांच साफ करने से, धुंध और निशान पड़ने लगते है। ऐसे में कांच पर लगे किसी भी तरह के दागों को साफ करने के लिए किसी महंगे क्लिनिंग प्रॉडेक्ट की जरूरत नहीं, बल्कि घर में ही रखें सही नेचुरल क्लिनर और सही तकनीक को जानने की जरूरत है।अपने खिड़की, दरवाजों, ड्रेसिंग टेबिल या फिर बाथरूम के कांच की खोई हुई चमक लौटाना चाहती है...

य़ह भी पढ़ें...अगर घर में लगाते हैं ये 5 पौधे तो खुलेंगे आपकी तरक्की के रास्ते

कांच का अगर परफेक्ट क्लीन लुक पाना है तो सिरके से अच्छा कुछ और नहीं हो सकता है। कांच की सफाई के लिए चाहे तो सफेद सिरका या फिर डिस्टिल्ड विनेगर का इस्तेमाल कर सकती है। कांच की गंदगी हटाने के लिए सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर के गंदें हुए कांच पर स्प्रे कर, साफ करने वाले टॉवल से साफ करें।

शेविंग क्रीम अब तक सिर्फ क्लीन शेव लुक पाने के ही काम आई है, लेकिन हैरानी होगी कि यह क्रीम मल्टीपर्पज है। क्योंकि इससे अपने घर के कांच भी आसानी से चमका सकते है। अक्सर नहाने जाते समय बाथरूम के कांच पर धुंध सी जाती है। इससे बचने के लिए आप नहाने से पहले बाथरूम के कांच पर एक पतली सी लेयर शेविंग फॉम की लगाकर, मुलायम से कपड़े से साफ कर लें। इससे धुंध लम्बें समय तक नहीं टिकेगीं। असल में शेविंग फॉम से कांच पर एक प्रॉटेटिक्व लेयर चढ़ जाती है, जिससे धुंध कांच पर नहीं चढ़ती। चाहें तो इसे कार के विंडशील्ड और ग्लासेस पर भी आजमा कर देख सकते है।

य़ह भी पढ़ें..हेल्थ:आप भी खाते हैं बीन्स तो जान लीजिए उससे होने वाले नुकसान

अखबार, ऐसी चीज है, जिसे पढ़ने के अलवा घर के बहुत से कामों में इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं कामों में से एक है कांच की सफाई करना। इस काम के लिए अखबार के टूकड़ें की बॉल नूमा बनाकर पानी में डिप कर कांच पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाएं। चाहें तो पानी में विनेगर भी मिला सकते है। इससे कांच बड़े आराम से साफ हो जाएगा। हालांकि अखबार से कांच साफ करना बहुत आसान है, लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले मौसम जांच ले, क्योंकि खराब मौसम में कई बार होता है कि पेपर और इंक क्वालिटी खराब होने से कांच पर धब्बें पड़ सकते है।

कांच को साफ करने का सबसे सस्ता और मंदा है क्लब सोडा। इसे इस्तेमाल करने के लिए क्लब सोडा को एक स्प्रे बोतल में भर लें। कांच में जहां गंदगी दिखें वहीं इसे स्प्रे कर, एक साफ कॉटन कपड़े से पोछ लें। कांच बिलकुल नए कांच के जैसा चमक उठेगा।

suman

suman

Next Story