×

शकुंतला यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में इन दिव्यांगों ने हासिल किए गोल्ड मेडल, कुछ ऐसी है संघर्ष की कहानी

By
Published on: 24 April 2017 8:21 AM GMT
शकुंतला यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में इन दिव्यांगों ने हासिल किए गोल्ड मेडल, कुछ ऐसी है संघर्ष की कहानी
X

लखनऊ: मोहान रोड स्थित शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में तीसरा दीक्षांत समारोह बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। इस दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने की। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शिरकत की।

ऑडियो नोट सुन ब्रेल स्क्रिप्ट में तैयार किये नोट्स: डॉ शकुंतला मिश्रा नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी में एमए हिंदी के छात्र मो अकरम ने आंखों से ना देख पाने की अक्षमता के बावजूद सर्वाधिक 6 मेडल हासिल किए। उन्हें एमए हिंदी में 80.20 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। मो अकरम ने बताया कि उन्होंने ऑडियो नोट्स सुनकर ब्रेल लिपि में नोट्स बनाए। इसके अलावा उन्होंने साथियों के साथ बैठकर पढ़ाई की और सहपाठियों ने बोलकर जो भी पढ़ा, उसको इन्होंने याद कर लिया। मूलरूप से सुल्तानपुर के रहने वाले मो अकरम के पिता किसान हैं, उन्होंने उन्हें बचपन से लेकर अब तक पूरा सपोर्ट किया है। मो अकरम का सपना है कि वह आगे शिक्षक बनें, अपने जैसों का मार्गदर्शन कर सके।

आगे की स्लाइड में जानिए ऐसे ही और स्टूडेंट्स की कहानी

खुद की लॉ फर्म को किया स्थापित, कठिन मेहनत से हासिल किया वीसी गोल्ड मेडल: विश्वविद्यालय के एलएलएम के छात्र अभिषेक द्विवेदी ने 2 गोल्ड मेडल हासिल किए। इनमें एक मुख्यमंत्री पदक और दूसरा कुलपति पदक शामिल हैं। अभिषेक द्विवेदी ने बताया कि उन्होंने 2014 में अपनी लॉ फर्म 'द लेक्स' के नाम से स्थापित की। इनका ध्येय ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कानूनी न्याय को पहुंचाना है। इनके पिता एस सी द्विवेदी सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर तैनात हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए रंजना राव की कहानी

मां से मिली प्रेरणा, हासिल किए 3 स्वर्ण पदक

विश्वविद्यालय की बीए की छात्रा रंजना राव ने तीन स्वर्ण पदक हासिल किए। इनको कुलाध्यक्ष, कुलपति और मुख्यमंत्री स्वर्ण पदक प्रदान किया गया है। रंजना राव ने बताया कि उनको अपनी मां से प्रेरणा मिली है। वह आंगनबाड़ी कार्यकत्री हैं और लोगों की जिस भाव से वो सेवा करती हैं, उसी तरह से हम भी लोगों की सेवा करें। इन्होंने बीए में 84.22 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

इनको भी मिले मेडल

डॉ शकुंतला मिश्र नेशनल यूनिवर्सिटी के तृतीय दीक्षांत समारोह में कुल 436 स्टूडेंट्स को डिग्री दी गई। इसके अलावा 37 स्टूडेंट्स को 53 मेडल दिए गए। इनमें मो अकरम, अभिषेक द्विवेदी, रंजना राव के अलावा अर्चना निषाद को तीन रजत पदक, अंकिता मिश्र को 2 रजत पदक, अर्चना को 2 कांस्य पदक, मानसी गुप्ता को 2 स्वर्ण पदक, मानसी गुप्ता को मुख्यमंत्री पदक, तान्या खरे को मुख्यमंत्री पदक, प्राची कंचन को मुख्यमंत्री पदक, पूनम यादव को कुलपति पदक, यास्मीन बानो को कुलपति पदक, गरिमा मिश्र को कुलपति पदक से नवाजा गया। इसके अलावा सफलता सैनी को मुलायम सिंह यादव स्वर्ण पदक, मो अकरम को अलोक तोमर स्मृति स्वर्ण पदक, मो अकरम को डॉ शकुंतला मिश्र स्मृति स्वर्ण पदक, मो अकरम को अमित मित्तल स्मृति स्वर्ण पदक और बीए के जनार्दन को रोहित मित्तल स्मृति स्वर्ण पदक से भी नवाजा गया।

Next Story