सौगातः देश का पांचवां वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन

Published by Published: December 2, 2016 | 4:48 pm
Modified: December 2, 2016 | 5:02 pm
सौगातः देश का पांचवां वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन

लखनऊ: गोमतीनगर रेलवे स्टेशन देश का 5वां वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा। हमसफर ट्रेन की शुरुआत भी गोमतीनगर स्टेशन से होगी। इसके अलावा मुंबई के लिए प्रतिदिन गाड़ी भी जल्द ही इस स्टेशन से रवाना की जाएगी। शुक्रवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने राजधानी की जनता को करोड़ों रुपए की योजनाओं की सौगात दी। गोमतीनगर टर्मिनल के प्रथम चरण के कामों और लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 6 पर एस्केलेटरों व यात्री सुविधाओं की योजनाओं का लोकार्पण किया गया।

पूर्वोत्तर रेलव के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा ने कहा कि इस टर्मिनल स्टेशन के दूसरे चरण में करीबन 108 करोड़ की लागत से काम कराए जाएंगे। इसमें 6 हजार वर्ग मीटर का स्टेशन भवन, 600 मीटर का वाशेबल एप्रन, कोचिंग काम्लेक्स, दो पैदल उपरिगामी पुल, पीपी शेल्टर आदि बनाए जाने हैं। अभी यहां पर 14 गाड़ियों को ठहराव दिया गया है।

आलमनगर स्टेशन सैटेलाइट टर्मिनस स्टेशन घोषित
मंच पर राजधानी की जनता की सहूलियतों का जिक्र करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु से आलमनगर में ट्रेने के ठहराव की बात कही और फिर आलमनगर को सैटेलाइट टर्मिनस स्टेशन घोषित किया गया। इसके लिए 10 करोड़ रुपए देने की भी घोषणा की गई।

कार्यक्रम में नहीं पहुंचे सपा और बसपा के प्रतिनिधि
गोमतीनगर टर्मिनल पर आयोजित कार्यक्रम में बसपा प्रमुख मायावती, सांसद सतीश चन्द्र मिश्रा, सपा सांसद नरेश अग्रवाल और किरनमय नंदा को भी आमंत्रित किया गया था। गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद थे। पर सपा और बसपा के प्रतिनिधि इस आयोजन में नहीं आए और मंच पर उनके लिए लगी कुर्सियां अंत तक खाली पड़ी रहीं।

इन कामों का हुआ लोकार्पण और शिलान्यास
-गोमतीनगर टर्मिनल के प्रथम चरण के कामों का लोकार्पण और दूसरे चरण का शिलान्यास।
-लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या—6 पर एस्केलेटरों और यात्री सुविधाओं का लोकार्पण।
-ऐशबाग व डालीगंज में दूसरे प्रवेश द्वार का शिलान्यास
-लखनऊ सिटी के अतिरिक्त प्रवेश द्वारा का शिलान्यास
-इलाहाबाद मंडल में एक मेगावाट सोलर पैनल का शिलान्यास
-उत्तर मध्य रेलवे में 30 लिफ्ट व 7 एस्केलेटर के कामों का शिलान्यास।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App