×

कुछ ऐसा करें व्यवहार की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ ना हो छवि खराब

suman
Published on: 24 Sep 2018 6:56 AM GMT
कुछ ऐसा करें व्यवहार की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ ना हो छवि खराब
X

जयपुर:चाहे घर-परिवार के लोग हों, रिश्तेदार हों या ऑफिस कलीग्स। अक्सर किसी न किसी बात को लेकर लोगों से मनमुटाव हो जाता है। दरअसल, इसकी वजह का व्यवहार है। अगर कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाए तो हर कोई अपने व्यवहार में, बोलचाल में विनम्रता ला सकता है और सबके बीच अपनी छवि बेहतर बना सकता है।

मालदीव: भारत समर्थक इब्राहीम मोहम्मद सोलिह जीते राष्ट्रपति चुनाव, यामीन को हराया

विनम्र तरीके से व्यवहार करने के लिए हमें बड़े-बड़े प्रयास करने की जरूरत नहीं होती है। छोटी-छोटी बातों के जरिए भी इसे जाहिर किया जा सकता है। जैसे जब भी किसी से घर में, आस-पड़ोस में या ऑफिस में मिलें तो स्माइल करते हुए मिलें,इसके बाद उनका हाल-चाल पूछें। ऐसा करने पर आपको तो अच्छा लगेगा ही,साथ ही सामने वाले को भी आपके व्यवहार से खुशी मिलेगी।

थैंक्यू और सॉरी बहुत छोटे शब्द हैं, लेकिन इनका असर बहुत ज्यादा होता है। इन शब्दों का इस्तेमाल अपनी बोलचाल में करें। जब भी कोई गलती हो तो सॉरी कहें, इसी तरह कोई आपकी मदद करे तो थैंक्यू कहें। इसके अलावा कभी भी किसी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

हर शख्स के विचार एक-दूसरे से अलग होते हैं। नाते-रिश्तेदारों और अपनों के साथ भी यही स्थिति होती है। हो सकता है कुछ बातों पर आपकी, अपनों भी राय नहीं मिलती हो, लेकिन जब कभी भी आप किसी से बहस करें तो उसके सम्मान का ख्याल रखें।

इससे सामने वाले को अहसास होगा कि आप गुस्सा होने पर भी कितने विनम्र रहते हैं। इसके अलावा जब कोई अपनी बात कह रहा हो तो उसे ध्यान से सुनें, बीच में बिल्कुल न टोकें। इससे भी आपके पोलाइट बिहेवियर का पता चलता है।

21 हजार किलो छप्पन भोग के साथ विराजे गिर्राज जी, दर्शन को उमड़ा विशाल जनसमूह

अपनी तारीफ सुनकर आपको अच्छा लगता है तो दूसरों को भी ऐसा ही महसूस होता है,कहने का मतलब है कि जब भी कोई अच्छा काम करे तो उसकी तारीफ जरूर करें, यह बात घर,ऑफिस और नाते-रिश्तेदारों,सब पर लागू होती है।

चाहें कहीं भी काम क्यों न करते हों,लेकिन अगर आप दूसरों की मदद को हमेशा तैयार रहते हैं, तो आप आसानी से ही ऑफिस और अपने रिश्तेदारों के दिलों में आसानी से अपने लिए जगह बना सकते हैं और तारीफ के काबिल बन जाते हैं।

इससे भी आपके अच्छे नेचर का पता चलता है। इन बातों का ख्याल रखकर आप विनम्रता को अपने व्यवहार का हिस्सा बना सकती हैं और सबकी फेवरेट बन सकती हैं।

suman

suman

Next Story