×

क्या बात कर रहे हो! दादा-परदादा ने किया था 300 साल देश पर राज, ये भून रहे भुट्टा   

Rishi
Published on: 16 April 2017 9:20 AM GMT
क्या बात कर रहे हो! दादा-परदादा ने किया था 300 साल देश पर राज, ये भून रहे भुट्टा   
X

कोलकाता : मुग़ल सल्तनत जिसने देश पर 300 साल राज किया। उनकी शानोशौकत और फिजूलखर्ची के सैकड़ों किस्से सुने और सुनाए जाते हैं। उसी शाही परिवार की बहु सुल्ताना 6,000 रुपये की पेंशन में दिन काट रही है, और स्लम में रहने को मजबूर है। सुल्ताना अपनी बेटी मधु बेगम के साथ रहती हैं।

ये भी देखें :कुलभूषण जाधव मसले पर सपा ने कहा- पाक के सामने कमजोर पड़ रही है केंद्र सरकार

सुल्‍ताना की 5 बेटियों और 1 बेटा है, सरकार की ओर से उन्हें 6,000 रुपये पेंशन में मिलते हैं। जोकि घर खर्च के लिए नाकाफी होते हैं। आपको तो पता ही होगा कि इनके पूर्वजों ने ताजमहल और लालकिले जैसे कई स्मारक बनाए लेकिन ये बेचारे तो वहां भी टिकट खरीद के जाते हैं।

सुल्‍ताना की पोती रोशन आरा कुछ पढ़ी-लिखी थी तो उसे सरकारी नौकरी मिल गयी लेकिन परिवार में कोई और नहीं पढ़ सका इसलिए सरकारी नौकरी नहीं मिल सकी। ग़ुरबत में जिंदगी बिता रही उनके घर के पास रहने वाले बताते हैं कि सुल्‍ताना ने वर्षों चाय की दुकान चलाई, भुट्टे भूने और लोगों के कपड़े सिलने का काम किया, लेकिन कभी भी किसी के सामने हाथ नहीं फैलाया।

सुल्‍ताना कहती हैं ‘हम जिंदा है, लेकिन ऊपरवाला ही जानता है कैसे। मेरी दूसरी बेटियां और उनके पति भी बेहद गरीब है। वे खुद बहुत मुश्किल से गुजारा कर रहे हैं, इसलिए हमारी कोई मदद नहीं कर सकते। सुल्ताना कहती हैं मेरे शौहर मोहम्‍मद बेदार बख्‍त कहते थे हम सम्‍मानजनक शाही परिवार से आते हैं और हमने कभी भीख नहीं मांगी।

बेदार बख्‍त के परदादा और अंतिम मुग़ल सम्राट बादशाह बहादुर शाह जफर वर्ष 1837 में गद्दी पर बैठे। देश की आज़ादी के लिए 57 में हुए ग़दर की अगुवाई शाह ने ही की थी, लेकिन गोरों ने क्रांति को कुचल दिया और 1858 में उन्हें निर्वासित कर बर्मा (म्यांमार) भेज दिया था। 7 नवम्बर, 1862 को शाह की मौत हुई। बहादुर शाह के कुछ वंशज आज अमेरिका, भारत और पाकिस्‍तान में रहते हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story