×

टिप्स:ये 6 बातें करेंगे फॉलो तो ग्रुप ट्रैवलिंग में लेंगे दोगुना मजा

suman
Published on: 13 Sep 2018 9:41 AM GMT
टिप्स:ये 6 बातें करेंगे फॉलो तो ग्रुप ट्रैवलिंग में लेंगे दोगुना मजा
X

जयपुर:जब साथ बेहतर हो तो सफ़र का मजा बढ़ जाता हैं । खासकर दोस्तों के साथ खुलकर एन्जॉय किया जा सकता हैं। सभी चाहते हैं कि अपने दोस्तों के साथ एक लम्बे सफ़र पर जाया जाए। लेकिन इसके लिए कई बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती हैं। क्योंकि जरूरी नहीं पूरा ग्रुप एक ही राय से सहमत हो। इसलिए ग्रुप ट्रेवलिंग को एन्जॉय करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

गौतम गंभीर की वायरल हो रही इन तस्वीरों के पीछे की वजह जान, कहेंगे वाह!

* स्कूल या कॉलेज का फ्रेंड सफर का अच्छा साथी बन पाए , ये जरूरी नहीं है, इसलिए दोस्तों के साथ लांग ट्रिप पर जाने से पहले शॉर्ट ट्रिप प्लान करें। इससे ये अंदाजा हो जाएगा कि जिन दोस्तों के साथ आप टूर पर जा रहे हैं, उनके साथ सफर रोमांचक रहेगा या नहीं।

*अगर ट्रेवल ग्रुप में कुछ नए चेहरे भी शामिल हैं, तो उन्हें जानने की और उनसे मेल जोल बढ़ाने की कोशिश करें। ताकि आपके और उनके बीच किसी तरह की कोई झिझक न हो और सफर का पूरा लुत्फ उठा सकें।

*ग्रुप ट्रेवलिंग मे सबकी सहमति से बजट बनाना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होगा, तो यात्रा के दौरान मुश्किलें आ सकती हैं।

US की संसद ने कुत्ते और बिल्ली के मांस खाने पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह

* अगर ग्रुप में यात्रा कर रहे हैं तो ये उम्मीद न करें कि सफर के दौरान आपकी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए। दरअसल, ग्रुप में यात्रा करते समय बाकी लोगों और हालात को देखते हुए ही खुद को ढालें। वरना आप एन्जॉय नहीं कर पाएंगे।

* कुछ लोगों की आदत होती है कि ग्रुप ट्रेवलिंग के दौरान खुद तो आराम से घूमते हैं और सारी जिम्मेदारी दूसरों पर छोड़ देते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। जब आप और लोगों के साथ हैं,तो उनके साथ जिम्मेदारी बांटनी चाहिए।

* अगर येखासतौर से दोस्तों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो ऐसे में सभी को रूल्स फॉलो करने चाहिए। कभी-कभार अगर चीजें प्लानिंग के मुताबिक न भी हों, तो हाइपर होने के बजाए पेशंस रखना ही सही है।

suman

suman

Next Story