मोटापा बढ़ाने का नहीं, तनाव घटाने का काम करता है देसी घी, जानिए कैसे?


लखनऊ:
वैसे तो कहते हैं कि घी खाने से चर्बी बढ़ती है। मोटापा के शिकार होने लगते हैं, लेकिन यह भी सच है कि देसी घी का सेवन करने से शरीर को लाभ होता है। देसी घी को सर्दियों में खाने से अच्छा होता हैं। घी खाने का स्वाद बढ़ने के साथ ही शरीर को भी फायदा पहुंचता हैं।
देसी घी के त्वचा और सेहत संबंधित फायदें के बारे में बताएंगे….
आगे पढ़ें घी के फायदें….

चेहरे पर लाएं ग्लो
घी आपकी त्वचा को नमी देता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई और रूखी है तो घी का इस्तेमाल करें। देसी घी, दूध और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएगा।

आगे पढ़ें घी के फायदें….

बालों के लिए भी फायदेमंद
घी से बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं। अगर आपके बाल झड़ते हैं या फिर बालों में डैंड्रफ है तो घी को थोड़ा सा गरम कर लें। इससे अपने बालों की मसाज करें। बाद में शैम्पू से धो लें।

आगे पढ़ें घी के फायदें….


हर बीमारी का इलाज
घी में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाते हैं इसके अलावा यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। ऐसे में अपनी डाइट में देसी घी को शामिल करें।

आगे पढ़ें घी के फायदें….
डायबिटीज, कैंसर को भी रोकें
देसी घी हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें उचित मात्रा में लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कार्सिनोजन, धमनी पट्टिका और मधुमेह से बचाता है। इसके अलावा देसी घी शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पैदा होने से रोकता है।

आगे पढ़ें घी के फायदें….

दिमाग को तेज और तनाव को कम करने का काम
देसी घी का सेवन करने से दिमाग तेजी से काम करता है। घी खाने से मेमोरी शार्प होती है। देसी घी हमारे शरीर में ऐसे कोशिकाओं को पैदा करता है जो तनाव को दूर करती है।