×

अदरक के है अनगिनत फायदे तो क्यों करें खाने से इसे परहेज

suman
Published on: 6 Sep 2017 5:01 AM GMT
अदरक के है अनगिनत फायदे तो क्यों करें खाने से इसे परहेज
X

जयपुर: ज्यादातर घरों के किचेन में अदरक मिल जाएगा। इससे चाय हो या सब्जी सबका स्वाद बढ जाता है। अदरक में स्वस्थ रखने की जबरदस्त शक्ति होती है। देश 5,000 साल पहले से अदरक में पाया जाता है। अदरक में बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अदरक कई सारे गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से से उपयोग में लाया जा सकता है, पर अदरक का ज्यूस इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका समझा जाता है।

अगर आपको भूख न लगे तो अदरक खाएं, फिर देखें कमाल। अदरक को बारीक काट कर उसमें थोड़ा-सा नमक मिला लें और रोज एक बार लगातार एक सप्ताह तक थोड़ा-थोड़ा खाएं। पेट भी साफ होगा और भूख भी लगेगी। जानिेए घरों में मिलने वाला अदरक के अनगिनत।

आगे...

कोल्ड, फ्लू जैसी बीमारियों में लाभप्रद होने के अलावा अदरक लूज मोशन और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है। अदरक का नियमित सेवन माइग्रेन के दर्द को भी कम करता है।

पीरियड के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन में ब्राउन शुगर और अदरक की चाय पीने से आराम मिलता है। शुगर की शिकायत वाले व्यक्ति अगर नियमित तौर पर अदरक का सेवन करें तो किडनी के नुकसान की आशंका काफी कम हो जाती है।

आगे...

यह भी पढें...बचपन में ही डालें हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत, बड़े होने के दौरान होंगे ये फायदे

मिनेस्टा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि अदरक कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करता है।

प्रेग्नेंसी के समय होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में अदरक वैसे ही प्रभावशाली है, जैसे विटामिन बी-6 की गोली। यह लूज मोशन के दौरान होने वाले नोजिया में भी लाभप्रद है।

आगे...

अदरक एक बेहतरीन दर्दनाशक है। खांसी जुकाम, बुखार और सिरदर्द में इसका सेवन करने से तुरंत आराम मिलता है।

हीटबर्न को दूर करने में यह बेहद फायदेमंद औषधि है। ऐसी स्थिति में इसे चाय के रूप में लेना ठीक रहता है।

त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाना चाहते हैं तो रोज सुबह-सुबह खाली पेट अदरक का एक छोटा टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ खाएं। इससे त्वचा निखर उठेगी।

आगे...

कब्ज से परेशान हैं तो अजवाइन और नींबू के रस में थोड़ा नमक मिला लें। उसमें अदरक मिला कर खाएं, काफी लाभ होगा। अदरक का पाउडर ओवेरियन कैंसर के इलाज में काम आता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि अदरक में उपलब्ध तत्व ओवेरियन कैंसर के सेल को खत्म करते हैं।

suman

suman

Next Story