×

BENEFITS: इन बीमारियों की अचूक दवा है 'मलाई', करें खाने में शामिल, होगी आपकी ही भलाई

suman
Published on: 20 March 2017 8:10 AM GMT
BENEFITS: इन बीमारियों की अचूक दवा है मलाई, करें खाने में शामिल, होगी आपकी ही भलाई
X

लखनऊ: ज्यादातर लोग मलाई का सेवन करने से बचते हैं। लोगों का कहना है कि मलाई खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन क्‍या आपको ये बात पता है कि मलाई से सेहत को भी लाभ मिलता है। स्कीन ग्लोइंग के साथ पाचन क्षमता भी अच्छी रहती है। मलाई कैल्शियम के साथ विटामिन-'ए', 'सी', 'बी-2', 'बी-12', आयरन, फास्‍फोरस का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड, प्रोटीन, लैक्‍टोज और सुपाच्‍य फैट भी होता है। तो यकिन मानिए अगर आप भी जानेंगे मलाई अनगिनत फायदें बिना खाए नहीं रह पाएंगे आप।

आगे पढ़ें...आप मलाई को दवाई की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जैसे खांसी की समस्या होने पर आधी कटोरी मलाई में एक चम्मच नारियल का बुरादा, पांच बड़ी इलायची का पाउडर और दस काली मिर्च दरदरी पीसकर, धीमी आंच पर गर्म कर लें। सोने से पहले इसे रोगी को गर्म-गर्म ही दें। कुछ दिन इसका सेवन करने से ड्राई खांसी ठीक हो जाती है।

मलाई में लैक्टिक फर्मेन्टेशन प्रोबायोटिक होता है, यह सूक्ष्‍मजीव आंतों की समस्याओं को ठीक करने में भी मददगार होता है और यह फायदेमंद सूक्ष्मजीव लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करता है।

आगे पढ़ें...

वैसे तो मलाई में मक्‍खन से ज्‍यादा फैट होता है, लेकिन यह फैट नैचुरल होता है और इसमें ट्रांस फैट होता है जो शरीर के लिए हानि पहुंचाने वाला ना होकर फायदेमंद है। एक आधा कप पूर्ण फैट वाले दूध की मलाई का सेवन करने से शरीर और दिल को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता।

अगर आप प्रोटीन के स्रोतों की खोज कर रहे हैं तो अपने आहार में मलाई को शामिल करें। यह आपके शरीर को प्रोटीन देता है और इम्यून सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसलिए शरीर को दिन-भर चुस्‍त-दुरुस्‍त और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए मलाई खाएं।

आगे पढ़ें...

मलाई खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डि‍यों के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित रूप से आधा कप मलाई का खाने से कैल्शियम की कमी नहीं होती है। हड्डि‍यों को मजबूत बनाने के साथ-साथ तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और दिल के लिए भी मलाई फायदेमंद है।

suman

suman

Next Story