×

बढ़ाएंगे याद्दाश्त, बीमारियों पर लगाएंगे लगाम, अगर करते हैं इतने दिन उपवास

suman
Published on: 23 Sep 2017 7:04 AM GMT
बढ़ाएंगे याद्दाश्त, बीमारियों पर लगाएंगे लगाम, अगर करते हैं इतने दिन उपवास
X

जयपुर: हमारे यहां प्राचीन काल से ही उपवास रखने की परंपरा है। उपवास का धार्मिक महत्व है, लेकिन यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। उपवास करने से शरीर की तमाम परेशानियां भी दूर होती हैं। व्रत में भोजन पर नियंत्रण कर शारीरिक और मानसिक हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है। इससे आपकी आयु भी बढ़ती है और बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। कई डॉक्टर्स भी सप्ताह में एक दिन उपवास करने की सलाह देते हैं।

उपवास रखने से हमारे शरीर को फायदे होते हैं। दिमाग की सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है। अगर आपका खान-पान अच्छा है और आप हफ्ते में एक बार उपवास रखते हैं तो इससे सोचने की क्षमता और याद्दाश्त में तेजी आती है। इससे दिमाग में ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर (BDNF) नाम का प्रोटीन बढ़ता है। यह प्रोटीन हमारे दिमाग की कार्यशैली को नियंत्रित करता है। इससे दिमाग शांत और स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें...हेल्थ: चम्मच भी देता है बीमारी का संकेत, इसे ऐसे करें टेस्ट

उपवास रखने से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र यानी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इस वजह से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा न्यूरॉल्जिया, कोलाइटिस, थकान, कब्ज और सिरदर्द होने का खतरा कम हो जाता है।व्रत का हमारे पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इसलिए महीने में कम से कम 3 बार उपवास रखने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। व्रत के दौरान हमारे पेट और लीवर को आराम मिलता है। व्रत और उपवास से शरीर में फैट को कम करने में मदद मिलती है। जो लोग ज्यादा खाना खाने के आदी होते हैं उन्हें उपवास जरूर रखना चाहिए। उपवास से भूख भी नियंत्रित रहती है।

इससे वजन बढ़ने की संभावनाओं पर भी विराम लगता है।उपवास मानसिक शांति का सबसे बेहतर विकल्प है। इससे तनाव, चिंता और अवसाद से बचा जा सकता है। व्रत रखने से मन शांत रहता है और हमारी इच्छाशक्ति भी मजबूत होती है।

suman

suman

Next Story