×

अगर आप हैं किडनी पेशेंट, तो गलती से भी डाइट में हर रोज शामिल ना करें ये चीजें

By
Published on: 25 Jan 2017 10:52 AM GMT
अगर आप हैं किडनी पेशेंट, तो गलती से भी डाइट में हर रोज शामिल ना करें ये चीजें
X

kidney

लखनऊ: भाग-दौड़ से भरी इस जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत का खयाला ही नहीं रहता है। काम करने के आगे लोग भूल जाते हैं कि अगर उनकी सेहत ही सही नहीं रहेगी, तो वे आगे काम कैसे करेंगे? वहीं पिछले कुछ सालों में लोगों में किडनी फेलियर की प्रॉब्लम भी तेजी से बढ़ी है। किडनी बॉडी का काफी इम्पोर्टेन्ट अंग है। ह्यूमन बॉडी में दो किडनी होती हैं। पर किडनी के पेशेंट्स को हमेशा इस बात की कंफ्यूजन रहता है कि वे क्या खाएं और क्या नहीं? ऐसे में पेशेंट्स को किन चीजों से परहेज करना चाहिए, इसकी लिस्ट आगे की खबर में बताई गई है

किडनी के पेशेंट्स को ये चीजें अपनी डाइट में ज्यादा नहीं शामिल करनी चाहिए। जैसे नमक, पापड़, अचार, प्रिजरवेटिव फूड्स, अजीनोमोटो, बेकिंग सोडा, बेकरी प्रोडक्ट्स- केक, बिस्कुट, पिज्जा, कपकेक्स, ब्रेड, कुकीज, तेल से बनी चीजें- रिफाइंड ऑयल, रिफाइंड ग्रेंस, फास्ट फूड और इंस्टेंट नूडल्स, मैदा, बटर, चिप्स, भुजिया, कैंड जूस, साबुत दालें और और कच्चे टमाटर आदि।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह का फ़ूड लें किडनी पेशेंट्स

अगर आप किडनीपेशेंट हैं, तो खाने में शामिल की जाने वाले सब्जियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में बहुत सारा पानी डालकर कम से कम 10 मिनट उबाल लें इसका पानी फेंक दें। इसके बाद इन उबली सब्जियों को ताजे पानी में पकाएं। तब इनका सेवन करें। इसके अलावा लो पोटैशियम फ़ूड भी ले सकते हैं।

Next Story