×

संतुलित जीवनशैली के लिए अपनाएं ये पौष्टिक आहार, रखें सेहत का ख्याल

suman
Published on: 27 Dec 2017 1:00 AM GMT
संतुलित जीवनशैली के लिए अपनाएं ये पौष्टिक आहार, रखें सेहत का ख्याल
X

जयपुर:आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी का सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है। जिसका असर दिल से जुड़ी बीमारियों में बढ़ोतरी के रूप में दिखाई दे रहा है। कम उम्र में भी हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं इसलिए दिल को सेहतमंद और स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है कि हम ख़ुद को लेकर जागरूक हों और उसके लिए संतुलित जीवनशैली और नियमित व्यायाम के साथ-साथ अपने खानपान में भी बदलाव लाएं। ऐसे कई पौष्टिक पदार्थ हैं, जो दिल को सेहतमंद रखते है।उन पौष्टिक आहारों के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें...हेल्थ: आप भी पीते हैं ऐसे पानी तो छोड़ दें ये तरीका, जानते क्यों?

बीन्स में आयरन, कॉपर और मैगनीज़ जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम भी अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है, जो ब्लड को बढ़ाने में मदद करता है। बीन्स में फ़ाइटो-न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करते हैं। छिलके वाली मूंग की दाल में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की मात्रा ‌अधिक पाई जाती है।

मूंग की दाल से ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही यह दाल कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करती है. यह सोडियम के प्रभाव को कम कर देती है, जिससे ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता हैं. दिल के रोगियों को इसे अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. मूंगफली डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों की ब्लड शुगर नियंत्रित करने में मददगार है. ब्लड शुगर नियंत्रित रखने से डायबिटीज़ और दिल की बीमारी से बचने में मदद मिलती है। संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की बीमारी के ज़ोखिम को कम करता है।

ओटमील पाचन तंत्र में स्पंज की तरह काम करता है और कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है। इन्स्टेंट ओटमील से बचना चाहिए, जिसमें कुछ मात्रा में शक्कर और प्रिज़र्वेटिव्स होते हैं।सोया से बनी चीज़ों में भी प्रोटीन होता है जो फ़ैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। सोया प्रोटीन, दूध के मुक़ाबले बेहतर ढंग से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें...हेल्थ:आप भी खाते हैं बीन्स तो जान लीजिए उससे होने वाले नुकसान

आलू में स्टार्च होता है, जब तक इसे डीप फ़्राय ना किया जाए तब तक आलू दिल के लिए अच्छा है। इसमें मौजूद पोटैशियम से रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। सप्ताह में दो से तीन बार फ़िश को लंच या डिनर में जगह दें। इससे शरीर में ब्लड बढ़ता है, इन पौष्टिक आहारों को अपनाकर आप अपने और अपने परिवार का ध्यान रख सकती हैं।

suman

suman

Next Story