×

किसी ने छोड़ा कॉलेज, किसी ने ऑफिस, नोट बदलवाने के लिए काम छोड़कर बैंकों में आए लोग

By
Published on: 10 Nov 2016 6:36 AM GMT
किसी ने छोड़ा कॉलेज, किसी ने ऑफिस, नोट बदलवाने के लिए काम छोड़कर बैंकों में आए लोग
X

notes

लखनऊ: जब से मोदी सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट के चलन पर पाबंदी लगाई है। लोगों में खलबली सी मच गई है। लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। वहीं जब से लोगों को पता चला कि आज बैंक में नोट बदले जा सकेंगे। तो लोग सुबह 7 बजे से ही बैंकों के बाहर लाइन लगाकर खड़े हो गए।

आगे की स्लाइड में देखिए किस तरह जुटी बैंकों के बाहर भीड़

बैंक में नोट बदलने के लिए लगी भीड़

सरकार की तरफ से एलान किया गया है कि गुरुवार से 500 और 2000 के नए नोट मिलने लगेंगे। यह जानने के बाद तो बैंकों के बाहर मेले से लगने शुरू हो गए हैं। बैंकों में अफरा-तफरी मच गई है।

आगे की स्लाइड में देखिए बैंक ऑफ़ इंडिया के बाहर लगी भीड़

bank3

इतना ही नहीं नोट बदलने के लिए आए लोगों की भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस भी लगाई गई है। ख़ास बात तो यह है कि नोट बदलने के लिए लोग बैंक के खुलने के काफी पहले ही वहां आ गए।

आगे की स्लाइड में देखिए किस तरह पंजाब नेशनल बैंक के बाहर जुटी लोगों की भीड़

ब्लैक मनी पर MODI की सर्जिकल स्ट्राइक की प्रिपरेशन का आज पहला टेस्ट

साथ ही आज बैंकों के बाहर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस का भारी इंतजाम किया गया है।

आगे की स्लाइड में देखिए नोट बदलवाने के लिए किस तरह मची है अफरा-तफरी

bank9

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में नोट बदलने के लिए आए होम गार्ड कृष्ण कुमार का कहना है कि वह एक आम आदमी हैं। बड़ी मुश्किल से तो एक-एक पैसा जोड़कर रख रहे थे। लेकिन जब उन्हें पता चला कि अब ये नोट किसी काम के नहीं हैं, तो उनका दिल टूट गया। वैसे तो वह मोदी सरकार के फैसले से खुश हैं, लेकिन वह अपनी नौकरी से छुट्टी लेकर नोट बदलवाने के लिए आए हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए कैसे नोट बदलवाने के लिए फॉर्म भर रहे हैं लोग

bank

बैंकों से 500-1000 के नोट निकलवाना भी इतना आसान नहीं है इसके लिए सबसे पहले एक फॉर्म भरना पड़ता है। ऐसे में जब बैंक में नोट बदलवाने के लिए सैकड़ों की संख्या में जुटे, तो लोग तुरंत फॉर्म भरने में लग गए। किसी -किसी को तो हड़बड़ी में समझ ही नहीं आ रहा था कि करें तो क्या करें?

आगे की स्लाइड में देखिए किस तरह नोट बदलवाने के लिए हो रही परेशानी

bank

आगे की स्लाइड में देखिए कैसे लोग नोट बदलवाने आए लोग कर रहे टेंशन साथ मस्ती

bank2

गणेशगंज से हजरतगंज की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में नोट बदलवाने के लिए आए कुछ लोगों को मस्ती भी सूझ रही थी। जैसे ही मीडिया भीड़ का नजारा देखने पहुंची, तो कुछ लोगों ने मोदी सरकार के इस फैसले के सपोर्ट में वी का सिम्बल भी बनाया।

आगे की स्लाइड में देखिए किस तरह बैंकों के बाहर लगी है सिक्योरिटी

bank7

वहीँ बैंक के बाहर नोट बदलवाने के लिए आई ज्योति सिंह का दर्द उनके चेहरे पर साफ़ झलक रहा था। उनका कहना है कि वह अपनी बड़ी मुश्किल से अपने पैसे बचा रही थी। इसके चलते उन्होंने गुल्लक भी भरी। लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि उनकी मेहनत बेकार चली गई, तो वह काफी दुखी हुई। उन्होंने कहा कि घर पर उन्हें काफी काम करने हैं, लेकिन नोट बदलवाने के लिए उन्हें सारे काम छोड़कर आना पड़ा।

Next Story