×

हेलमेट लगाने वाले न उठाएं गंजेपन का रिस्क, रखें ध्यान, अपनाएं ये टिप्स

shalini
Published on: 17 Jun 2016 10:15 AM GMT
हेलमेट लगाने वाले न उठाएं गंजेपन का रिस्क, रखें ध्यान, अपनाएं ये टिप्स
X

[nextpage title="next" ]

helmet प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने की बात हो या फिर खुद की जिंदगी की सेफ्टी की, हेलमेट पहनना आजकल काफी जरुरी होता है टू व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनना हमारे जीवन का एक अहम हिस्‍सा बनता जा रहा है। कई स्टेट्स में बिना हेलमेट के बाइक चलाना अलाउड ही नहीं है तो कहीं बिना हेलमेट के पेट्रोल ही नहीं मिलता है सेफ्टी के हिसाब से तो यह काफी हद तक ठीक ही है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज के टाइम पर लड़कों में बढ़ रहा गंजापन और लड़कियों में हेयर फॉल का सबसे बड़ा रीजन हेलमेट बन रहे हैं ये प्रॉब्लम लड़कियों में सबसे ज्यादा बढ़ रही है

झड़ते रहे हैं हेलमेट पहनने से बाल

आपको बता दें कि जो लोग घंटों तक हेलमेट पहने रखते हैं, उनके बाल तेजी से झड़ना शुरु हो जाते हैं कई बार राइडिंग का शौक रखने वालों के साथ ये प्रॉब्लम जल्दी शुरु होती है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे हेलमेट बन रहे हेयर लॉस का कारण

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

ऐसे बनाते हैं हेलमेट बालों को कमजोर

बता दें कि हर रोज घंटों हेलमेट पहनने से स्कैल्प पर रगड़ होती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इसके साथ ही घंटों हेलमेट पहनने से बालों में बैक्टीरिया डेवलप होने की आशंका भी बहुत बढ़ जाती है। खुद आप भी ध्यान देकर देखेंगे तो आपको भी अपने बालों में कुछ न कुछ कमी जरुर दिखाई देगी

रगड़ से पड़ता है बालों की ग्रोथ पर असर

बता जाता है कि जब कोई हेलमेट पहनता है तो इससे बालों में रगड़ होती है हैलमेट की स्कैल्प से रगड़ के इस प्रोसेस को Traction Alopecia कहते हैं। इससे एक ओर जहां बाल झड़ने लगते हैं वहीं दूसरी ओर नए बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। Traction Alopecia का असर आप उन लोगों में भी देख सकते हैं जो अपने बालों को कसकर बांधते हैं।

अगर आप भी कई सालों से लगातार हेलमेट पहनते आ रहे हैं तो आपके बालों में भी कुछ न कुछ प्रॉब्लम जरुर हुई होगी ऐसे में अगर आप चाहें तो थोड़ी सी देखभाल और सतर्कता दिखाकर बालों को गिरने से रोक सकते हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें हेलमेट पहनने वाले किन बातों का रखें ख्याल

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

हेलमेट पहनने वाले लोग इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप भी हर रोज बाइक ड्राइव करते/करती हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए खासकर लड़कियों को ध्यान रखना चाहिए सबसे पहली बात कि स्कूटी चलाने वाली लड़कियों को बाल टाइट नहीं बांधने चाहिए आपका हेलमेट पहनने का तरीका भी असर डालता है। हेलमेट को आगे की ओर से थोड़ा उठा हुआ रहने दें और पीछे की ओर दबा हुआ। इससे हवा मिलती रहेगी वरना हवा के अभाव में बैक्टीरिया के डेवलप होने का खतरा बढ़ जाएगा।

हेलमेट में न रहने दें कभी नमी

कुछ लोगों को पसीना ज्यादा आता है धूप में तो वैसे भी पसीना तो और भी तेज आता है ऐसे में कोशिश कीजिए कि हेलमेट को हर रोज दिन में एक या दो बार एंटी-बैक्टीरियल लिक्व‍िड से साफ जरूर करें। ध्यान रखें कि हैलमेट में नमी नहीं रहने पाए।

टाइम टू टाइम करें बालों की मसाज

बता दें कि हेलमेट लगाने से नए बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर बालों की मसाज करते करें क्योंकि मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नए बाल आते हैं। अब जब भी आप बाइक चलाएं हैलमेट जरूर पहनें लेकिन ध्यान रहे कि वह हेलमेट साफ और बैक्टीरिया रहित हो

[/nextpage]

shalini

shalini

Next Story