×

सतीश ने छोड़ा मुसलमानों को भी पीछे, अजान के कॉम्पिटिशन में जीता अवॉर्ड

Admin
Published on: 31 March 2016 7:54 AM GMT
सतीश ने छोड़ा मुसलमानों को भी पीछे, अजान के कॉम्पिटिशन में जीता अवॉर्ड
X

मुंबई: देश में आए दिन कुछ ना कुछ ऐसा होता है जो एकता और साम्प्रदायिक सौहाद्र् की मिसाल पेश करता है। ये देश ही ऐसा है जहां हर धर्म के लोग आपस में मिलकर रहने की कोशिश करते है। खासकर हिंदू और मुसलमान दोनों ही आपस में भाई-भाई की तरह रहते हैं, इसलिए दोनों धर्मों के लोगों की संस्कृति में मिलावट देखने को मिलती है। ऐसा ही कुछ देखने को मिला महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में। यहां एक हिंदू लड़के ने अजान के कम्पिटिशन में सभी कम्पटिटर को हराकर पहला स्थान प्राप्त किया।

रोज की प्रैक्टिस ने किया कमाल

सतीश का उच्चारण बाकी लोगों के उच्चारण से अच्छा और स्पष्ट था। इसमें मुसलमान भी शामिल थे। सतीश अक्सर मस्जिद से आने वाली अजान को ध्यान से सुनता था और घर जाके इसकी प्रैक्टिस भी किया करता था। सतीश का कहना है कि उसने इसके लिए अच्छी खासी मेहनत की है जिसका नतीजा आज सबके सामने है।

अभी कुछ दिनों पहले एक मुस्लिम लड़की मरियम ने भागवद गीता के कंपिटिशन में इनाम जीता था। आजकल जहां कुछ मु्द्दों को लेकर दोनों मजहब में तानातनी चल रही है। वहीं कुछ लोग मिली-जुली तहजीब को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं वहीं धार्मिक सद्भाव की मिसाल कायम करते हुए इस लड़के ने एक बार फिर इकबाल की पंक्ति याद ताजा कर दिया है कि 'मज़हब नहीं सिखाता आपस में बैर करना' ।

Admin

Admin

Next Story