×

HOLI SPECIAL:ऐसे करें तैयारी की आपकी होली लाएं सबके चेहरे पर मुस्कान

suman
Published on: 23 Feb 2018 5:15 AM GMT
HOLI SPECIAL:ऐसे करें तैयारी की आपकी होली लाएं सबके चेहरे पर मुस्कान
X

जयपुर: वैसे तो होली शब्द ही खुमार से भरा है इस नाम लेते ही मजा आने लगता है। लेकिन जो मजा होली का खुले आसमान के नीचे खेलने में है वो कही नहीं। और अगर आम गुलाल की जगह चेहरे पर यूवी नियोन कलर या ग्लो पाउडर हो, तो धूप में चेहरा और भी खिलता है। इन बायोडिग्रेडेबल रंगों में केमिकल्स भी नहीं होते हैं।फिल्मों में या विज्ञापनों में इन रगों का इस्तेमाल होता है। इन्हें छुड़ाना भी आसान होता है। तो क्यों न सब थोड़ा सा ध्यान रख होली खेले और मजा को बिना साइडइफेक्ट के इस तरह दोगुना कर दें।

*बाजार होली फॉर ऑल हैंपर से पटा पड़ा है। मिठाई, नमकीन, रंग और पिचकारियों के ये हैंपर अलग अलग कीमत और साइज में मौजूद हैं। गिफ्ट करने के लिए ये आइटम सबसे बढ़िया है क्योंकि इनमें होली के जश्न की सारी बेसिक चीज़ें मौजूद हैं।इन्हें परिवार के हर सदस्य- बच्चे, बूढ़े, महिलाओं और पुरुषों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

*होली के मौके पर घर पर मेहमानों का आना जाना लगा रहता है। ऐसे में लोग डिस्पोजेबल बर्तन को तरजीह देते हैं। सफेद रंग के बोरिंग प्लेट और मग की जगह आप अबकी बार होली स्पेशल रंग बिरंगे डिस्पोजेबल टेबलवेयर लाएं। जब आपकी टेबल रंगीन कप और प्लेट से सजेंगी तो इनमें खाने का मजा भी दोगुना हो जाएगा।

*बाजार में कई कंपनियों ने अपने लिमिटेड एडिशन प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं जिनकी पैकिंग होली को ध्यान में रखकर की गई हैंय़ फ्रूटी ने 'फ्रूटी होली है' बाजार में उतारा है. ऐसे ही कई कंपिनायों ने अपने स्नैक्स और स्वीट्स की भी पैकिंग अलग तरह से की हैं. इन्हें आप घर आए मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट के तौर पर भी दे सकते हैं।

यह पढ़ें... घर में बनाएं टेस्टी गुझिया, होली पर रंगों के साथ भरे जीवन में मिठास

*होली पर आपने बच्चों को बैक पैक पिचकारी दिलाई होगी।अबकी बार सुपर सोकर दिलाएं। इसकी डिजाइनिंग बैक पैक पिचकारी की तरह ही होती है. लेकिन इसका एडवांटेज ये है कि ये आपके बच्चे को भींगने से भी बचाएगा. इसमें दोनों तरफ वाटरप्रूफ जैकेट होते हैं और पीठ की तरफ कंटेनर लगा होता है जिसमे पानी भरा जा सकता है. इससे अटैच पाइप पिचकारी की तरह काम करती है।

* बालों को सजाना हो या होली के रंगों से बचाना हो, बाजार में इंद्रधनुषी विग्स की भरमार है। पुरुषों, महिलाओं यहां तक कि बच्चों के लिए भी रेनबो विग्स मिल रहे हैं. अगर विग्स नहीं पसंद तो आप सिर पर बैंडाना बांध सकते हैं. खासतौर पर होली के तैयार खूबसूरत बैंडाना का कलेक्शन भी मार्केट में मौजूद है।

वैसे तो गुलाल स्प्रे का कोई तोड़ नहीं। लेकिन कैसा रहे अगर होली की मस्ती में रंग बिरंगे फोम्स भी शामिल कर लिए जाएं! अगर ये आपके घर के करीब मौजूद बाजार में उपलब्ध नहीं हैं, तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

*पानी के गुब्बारे दूसरों पर फेंकने में जितना मजा आता है, उसे भरने में उतना ही वक्त बर्बाद भी होता है। ऊपर से परेशानी यह, कि आप वॉटर बलून का स्टॉक रात में ही तैयार नहीं कर सकते, क्योंकि सुबह होते होते ये सारे पिचक जाते है।

*इस बार बाजार वॉटर बलून बंच से पटा हुआ है। करीब 30-35 गुब्बारे एक ही होज से अटैच होते हैं। फिर पाइप या सीधे नल के नीचे रखकर पानी खोल दें। सभी गुब्बारों में पानी एक साथ भरेगा। फिर नल बंद करने के बाद गुच्छों को हल्का सा झटका देने पर सारे गुब्बारे बंध कर अलग अगल हो जाएंगे। इस तरह करीब 1 मिनट में आप पूरे 100 गुब्बारों में पानी भर सकते हैं।

*अगर सूखी होली खेलनी है तो पिचकू ट्यूब जरूर खरीदें. जिस तरह पिचकारी में गीला रंग भरकर सामने वाले पर ‘अटैक’ करना आसान होता है. ठीक उसी तरह पिचकू ट्यूब में गुलाल भरें और हवा में रंगीन बादल बनाएं. वैसे ये ट्यूब्स बंदूक की शेप में भी बाजार में मौजूद हैं. इन पर बॉलीवुड एक्टर्स और कार्टून कैरेक्टर्स की तस्वीरें भी लगी हैं जो बच्चों को खूब पसंद आएंगी.

*होली के रंगों से आंखों को बचाना जरूरी है. लेकिन इस काम के लिए अगर आप अपना रेगुलर एवियेटर पहनेंगे तो रंग नहीं जमेगा।साथ ही पानी और रंगों से ये खराब भी हो सकते हैं. इसलिए कई कंपनियों ने होली स्पेशल रंग बिरंगे सनग्लासेज लॉन्च की हैं।

suman

suman

Next Story