×

जब इन चीजों के वजह से बढ़ता भोजन का स्वाद तो इनकी देखभाल में भी ना बरते कोताही आप

suman
Published on: 12 Oct 2018 11:07 PM GMT
जब इन चीजों के वजह से बढ़ता भोजन का स्वाद तो इनकी देखभाल में भी ना बरते कोताही आप
X

जयपुर: फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो गई है। लोग साफ -सफाई में लग गए है। घर में कई सामान पड़ा रहता हैं जो कि समय-समय पर काम आता रहता हैं, लेकिन अगर उनकी सही से रखरखाव ना की जाए तो उनको खराब होने में देर भी नहीं लगती हैं। जरा-सी लापरवाही महंगे और काम के सामानों को बर्बाद कर सकती हैं। इसलिए कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप घर की चीजो का रखरखाव बेहद आसानी से कर पाएँगे। जानते हैं

नॉन स्टिक बर्तनों की सफाई बर्तनों पर केमिकल कोटिंग होती है, जरा-सी लापरवाही से इस कोटिंग के हटने का खतरा रहता है। नॉन स्टिक बर्तनों का प्रयोग जितना आसान है, उतना ही आसान उनका खराब होना भी होता है। इन बर्तनों को बाद में साफ करने के लिए सिंक में इक्टठा करने की जगह तुरंत ही साफ करके एक ओर रख दें। नॉन स्टिक पैन और तवे की सफाई के लिए हल्के साबुन और डिटर्जेंट का प्रयोग करें। इसके लिए स्पंद वाले पैड का इस्तेमाल करें।

चाकू और चम्मच किचन के बेहद महत्वपूर्ण उपकरण हैं। इनकी धार तेज नहीं होगी तो आपका काम रूक जाएगा। सब्जी काटते हुए आपको झुंझलाहट होने लगेगी। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है काम खत्म होने के तुरंत बाद ही चाकू धोकर किसी कपड़े से पोंछकर निर्धारित जगह पर रख दें।

13अक्टूबर :वृष राशि के धन मिलने की आशंका,जानिए बाकी राशियों का भाग्य

लकड़ी का सामान किचन में इस्तेमाल की जाने वाले लकड़ी से बनी चीजें मसलन चॉपिंग बोर्ड, नॉनस्टिक बर्तनों के लिए इस्तेमाल होने वाला स्टैपुला चकला बेलन आदि को इस्तेमाल के बाद तुरंत बाद ही साफ करके सूखी जगह पर रख दें। इन्हें बहुत देर तक पानी में भिगोकर ना रखें क्योंकि लकड़ी की चीजें ज्यादा देर तक पानी में रहें तो खराब होने लगती है

इलैक्ट्रॉनिक उपकरण किचन में झटपट काम करने के लिए मिनी-चॉपर, मिक्सर-ग्राइंडर, जूसर, हैंड ब्लैंडर, फूड प्रोसैसर आदि चीजेंं बेहद जरूरी हो गई हैं। इन उपकरणों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस्तेमाल करने के बाद इन्हें अच्छी तरह से साफ करके सूखे कपड़े से पोंछकर सूखी जगह पर रखें।

suman

suman

Next Story