×

अंडे के छिल्के करेंगे आपके गार्डेन को हराभरा, पौधो की खूबसूरती बढ़ाने के टिप्स

suman
Published on: 29 Oct 2018 5:38 AM GMT
अंडे के छिल्के करेंगे आपके गार्डेन को हराभरा, पौधो की खूबसूरती बढ़ाने के टिप्स
X

जयपुर:बहुत से लोग अपने घर में छोटा सा गार्डन बना लेते है। घर में गार्डन होने से आपका स्वास्थ्य तो ठीक रहता ही है, इसके साथ ही आपके घर का भी वातावरण अच्छा बना रहता है। ऐसे में हम अपने गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए क्या नही करते है। महंगी महंगी कीटनाशक गार्डन में छिडकते है। लेकिन क्या आप जानते है इससे आपका गार्डन की खूबसूरती नही बढती है बल्कि इनकी वजह से आपके गार्डन की खूबसूरती और भी कम हो जाती है। ऐसे में कुछ ऐसे घरेलू तरीके बतायेंगे जो हमारे रोजमर्रा में काम आते है..

* फलों का रस निकालने के बाद हम अक्सर उसका बचा हुआ पल्प फेक देते हैं। लेकिन यही पल्प हमारे गार्डेन के लिए बहुत लाभदायक है। और यह केंचुओं को भी आकर्षित करता है।

* अंडे के छिल्के आपके गार्डेन के लिए बहुत अच्छी खाद है। अंडों के छिल्कों से प्रोटीन और खनिज सोली को मिलते हैं, और यही नहीं चूहे और गिलहरी को भी दूर रखते हैं।

* कॉफ़ी में अच्छी मात्रा में मिनरल्स और एसिड्स पाये जाते है, जो पेड़ों को जल्दी उगने में मदद करते हैं। यह सबसे अच्छी खाद है आपके गार्डेन के लिए।चाय की पत्ति सबसे ज्यादा उप्युक्त खाद होती है। इसमें सबसे ज्यादा पोषक तत्व हर्बल और ब्लैक टी में पाये जाते है।

आज करें ये काम, होगा कष्टों का निवारण,मिलेगा मनचाहा साथी

*पके हुए चावल में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च पाये जाते हैं जो गार्डेन की मिट्टी के लिए जरुरी है। यह सबसे ज्यादा फलों के बगीचों के लिए अच्छा है।

*मूंगफली खा कर अक्सर ही उसके छिल्के गार्डेन में फेक दिए जाते है। मूंगफली के छिल्कों में जरुरी पोषक तत्व पायेजाते है जो मिट्टी को उपजाऊ बनाने में सहायक होते हैं।

*डेट सीड्स में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं। यह मिट्टी को उपजाऊ बनाने में मदद करते हैं, बहुत से लोग यह बीज पेड़ की जड़ को मज़बूत बनाने के लिए दाल ते हैं।

suman

suman

Next Story