घर में बनाएं टेस्टी गुझिया, होली पर रंगों के साथ भरे जीवन में मिठास

जयपुर:होली का त्योहार रंग व गुलाल के साथ कई तरह के पकवानों को बनाने के साथ खाने व खिलाने का त्योहार है। जो सभी को पसंद होता है। रंगो के त्योहार होली पर रंग खेलने के साथ-साथ तरह-तरह पकवान भी खाने के मौका मिलता है। होली पर सभी लोग लजीज पकवान बनाते हैं। ऐसे में सबके घरों में मावे की गुझिया जरूर मिलती है। सब लोग घर पर मावे की टेस्टी गुझिया बनाते हैं। जानते है कैसे टेस्टी गुझिया बनाकर होली को और रंगीन बनाए और जीवन में सबके मिठास भरे।

यह पढ़ें…ऐसी चाल वाली लड़कियां होती है कन्फ्यूज, जीवन में आते हैं उतार-चढ़ाव

सामग्री
मावा- 400 ग्राम, सूजी- 100 ग्राम, घी- 2 टेबल स्पून, चीनी- 400 ग्राम, काजू- 100 ग्राम, किशमिश- 50 ग्राम, छोटी इलाइची- 7-8,सूखा नारियल- 100 ग्रामभरावन
गुझिया का भरावन बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में मावा डालकर इसे हल्का भूरा होने तक अच्छे से भून लें। इसके बाद कढ़ाई में घी और सूजी डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें और एक प्लेट में निकाल लें। अब चीनी को पीसकर सूखे मेवे काटकर तैयार कर लें। इसके बाद मावा, सूजी, चीनी और मेवों को अच्छी तरह मिला लें। इस तरह तैयार है गुझिया का भरावन।

‘गुझिया के आटे’ के लिए सामग्री मैदा- 500 ग्राम (4 कप) दूध या दही- 50 ग्राम (1/4 कप) घी- 125 ग्राम (2/3 कप) रिफाइंड- गुझिया तलने के लिए

यह पढ़ें…TIPS: सुबह की बची हुई दाल से ऐसे बना सकते हैं टेस्टी लजीज पराठा

ऐसे बनाएं
गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले गुझिया का आटा तैयार करेंगे। इसके लिए मैदे में पिघला घी, दूध या दही डालकर पानी की मदद से कड़ा आटा गूंथें। इसके बाद आटे को आधे घंटे के लिए गीले कपड़े से ढककर रख दें। आधे घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम करें। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें गीले कपड़े से ढककर रखें। लोइयों को छोटी पूरी बेल कर इसमें भरावन भरकर किनारों से मोड़ते हुए गुझिया काट लें। इसके बाद मोटे तले की कढ़ाई में घी गर्म करके गुझिया तलें। गुझिया को हल्का ब्राउन होने तक तलते रहें। इस तरह बनेगी आपकी टेस्टी गर्मा-गरम गुझिया जो होली में आने वाले मेहमानों की पहली पसंद बनेगी।