बेजान बालों में डालें जान, इन घरेलू नुस्खों से जुल्फें हो जाएंगी रेशमी

लखनऊ: चेहरे की खूबसूरती के साथ अगर बाल भी लंबे और स्वस्थ होतो खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। घने लंबे बालों के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं। मौसम का बालों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। मौसम में बदलाव के साथ ही बाल टूटने और झड़ने लगते है। मौसम के साथ तालमेल बिठाकर बालों की खूबसूरती कैसे बढ़ें, इसके लिए कुछ नुस्खे है जिसे अपनाकर आप भी हेल्दी बालों की मालकिन बन सकती है। और हर कोई आपके सुंदर बालों के लिए यहीं गाना गुनगुनाएगा…..ये रेशमी जुल्फें ये शरबती आंखे… इससे पहले ये जानते है कि बाल क्यों टूटते है अगर मर्ज पता रहें तो इलाज अासानी से हो सकता है।

ये भी पढ़ें: सिर जो खुजलाएं, डैंड्रफ सताए, हैं ये उपाय, जरा आप भी अपनाएं

कई कारण है बेजान बालों के
हारमोनल असंतुलन, बीमारी भावनात्मक परेशानी और बुखार से भी बाल टूटते है। खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी,एनिमीया और थाइरॉयड भी बाल गिरने की वजह है। प्रग्नेंसी और मोनपॉस के आसपास का समय भी बाल गिरने के कारण होते हैं। अगर आयरन और प्रोटीन की कमी हो तो बालो टूटते है।

deepika
स्वस्थ लंबे बालों के लिए
संतुलित आहार, चीनी और जंक फूड से दूरी बनाए और फल-सब्जी ताजा खाना चाहिए। खानें  में एकदम बदलाव नहीं करना चाहिए। शरीर को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल और विटामिन बी, ए मिलना चाहिए। नियमित रूप से अंडा का सेवन करने से  बाल चमकदार और लंबे घने होते है।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय 

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

अंडा-दही का पैक बालों में लगाए
अंडा और दही दोनों ही बोलों के लिे सबसे बेहतरीन कंडीशनर है इससे बाल न सिर्फ चमकदार होते है बल्कि घने लंबे और सिल्की भी होते है। अंडे को अकेले भी लगा सकते है। जैसे अंडे को तोड़कर झाग बना लें फिर बालों में लगाकर 20 मिनट रखें स्वस्थ रहेंगे।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो


हिना-दही का मिश्रण
दही में हिना मिलाकर लगाने से बाल उलझते नहीं है। इस मिश्रण को कम से कम 30 मिनट लगाकर रखें। ये बालों का अच्छा कंडीशनर है जो बालों को हर मौसम में फायदा पहुंचाता है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो


ये भी पढ़ें: जानिए बस एक गिलास नींबू पानी के फायदे, बाद में अपनाएं बाहरी कायदे

नारियल-नींबू का रस
बालों को नैचुरल रूप से स्वस्थ रखने के लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलकार लगाएं। इससे बाल स्वस्थ और घने तो होते है। ये बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। अगर बालों में ये मिश्रण लगाकर कुछ देर छोड़ दें और कुछ देर बाद धो लें तो बाल चमकदार होते है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

अरंडी-सोयाबिन ऑयल
एक चम्मच अरंडी ऑयल में दो चम्मच सोयाबिन ऑयल मिलाकर बालों में लगाए तो बाल नहीं टूटते है। ये मिश्रण लगाकर अगर कुछ देर छोड़ दे और फिर धो लें तो बाल लंबे भी होते है।