चिकनगुनिया में जब जोड़ों का दर्द सताए, जरूर अपनाएं ये खास 5 घरेलु उपाय

Published by Published: September 25, 2016 | 4:58 pm
joint pain

joint pain

लखनऊ:  आजकल देश में बीमारियों का मौसम चल रहा है जिधर देखो, उधर कोई न कोई वायरल से पीड़ित है। वहीं देश भर में चिकनगुनिया और डेंगू की बीमारी तो महामारी की तरह फ़ैल रही है। आए दिन इसके मरीज बढ़ते जा रहे हैं। जिनमें चिकनगुनिया तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। चिकनगुनिया एक वायरल संक्रमण है, जो कि मच्छरों के द्वारा फैलता है।

चिकनगुनिया में सिरदर्द, मितली, कब्ज, पेटदर्द, तेज बुखार, जोड़ों का दर्द, पीठ दर्द, स्किन पर चकत्ते और गले में खराश आदि जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। इन सभी लक्षणों के बीच जोड़ों के दर्द का लक्षण सबसे प्रमुख है। लेकिन इस रोग के होते ही इंसान को सबसे पहले जोड़ों में दर्द होने का अनुभव पहले होता है। वैसे तो कुछ दवाएं काफी हद तक इस दर्द को कम करती हैं, लेकिन इस जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार भी अपना सकते हैं।

चिकनगुनिया में होने वाले जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने के कारगर उपाय आपको बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने जोगों के दर्द को ठीक कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए जोड़ों के दर्द से निपटने का सबसे पहला उपाय

turmeric

हल्दी: दर्द चाहे कैसा भी हो, हल्दी हमेशा काम आती है यह एक ऐसी चीज है, जो आसानी से हर किसी के घर में मिल जाती है इसे काफी समय से दवा के रूप में किया जाता है। कहते हैं कि हाली में एंटी इंफलामेटरी गुण होते हैं। अगर आप हल्दी वाले दूध को रेगुलर पीते हैं, तो ऐसे में आपकी थकान और जोड़ों का दर्द आसानी से कम हो जाएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए चिकनगुनिया में कैसे कारगर है मिर्च

chilly

मिर्च: अगर आप भी चिकनगुनिया के शिकार हैं, या फिर आपके अंदर इसके लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो मिर्च का सेवन करके भी जोड़ों की सूजन को दूर कर सकती हैं। इसमें केपासीन होता है, जिसमें उच्च मात्रा में इंफलामेटरी गुण होते हैं इसके सेवन से पैरों की सूजन को दूर कर सकती हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे लहसुन कारगर है चिकनगुनिया में

garlic

लहसुन: कुछ लोगों को लहसुन खाना पसंद नहीं होता है, लेकिन अगर आपको पता चले कि लहसुन चिकनगुनिया में काफी फायदेमंद होता है, तो शायद आप भी लहसुन खाना शुरू कर देंगे। लहसुन का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देकर जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं। अगर आप हर रोज सुबह खाने के समय लहसुन की एक कली चबा लें, तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए चिकनगुनिया से निपटने के आसान उपाय

vitamin c

विटामिन सी: जो लोग खाने में विटामिन सी वाले फलों को शामिल करते हैं, उनके जोड़ों में दर्द की शिकायत काफी हद तक कम हो जाती है। खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जिसमें अच्छी खासी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स के कारण पैरों में सूजन कम हो जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए चिकनगुनिया में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए

vegetables

हरी पत्तेदार सब्जियां: सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा से हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद रहीं हैं। इनमें उच्च मात्रा में विटामिन और ऑयन होने के कारण यह जोड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाती हैं। चिकनगुनिया के मरीजों को अपने खाने में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए।