×

पैरों में जलन से रहते हैं परेशान तो इन घरेलू उपाय से पलभर में निकालें समाधान

suman
Published on: 15 Jun 2017 10:31 AM GMT
पैरों में जलन से रहते हैं परेशान तो इन घरेलू उपाय से पलभर में निकालें समाधान
X

लखनऊ: गर्मियों का समय चल रहा है ऐसे में बहुत से लोगों के पैरों में जलन की समस्या आम होती है, इसको दूर करने के कुछ प्रभावशाली घरेलू उपाय हैं। सबसे पहले यह समस्या गर्मी के दिनों में देखने को बहुत ज्यादा मिलती हैं और यह भी एक तथ्य है कि यह समस्या कभी भी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। पैरों में जलन होना एक गंभीर समस्या का रूप भी ले सकती है, इसलिए आपको शुरुआत में ही इसके प्रति सतर्क हो जाना चाहिए। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जोकि इस समस्या का समाधान कर देते हैं या इस समस्या का प्रभाव कम करते हैं।

आगे...

मेहंदी और सिरके का पेस्ट पैरों में जलन की समस्या को कम कर देता है। मेहंदी और सिरके का पेस्ट आपको इस समस्या में बहुत राहत देगा। मेहंदी असल में ठंडी होती हैं इसलिए यह पैरों की जलन में बहुत फायदा करती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप मेहंदी को सिरके में मिलाकर एक पेस्ट का निर्माण करें तथा इसको अपने पैरों पर लगाएं। इससे आपके पैरों की जलन की समस्या ठीक हो जाएगी।

आगे...

चंदन का पेस्ट यदि पैर पर लगाया जाए तो जलन से राहत मिलती है। इसलिए आप चंदन के पाउडर में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट का निर्माण करें और इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। इससे भी आपके पैरों की जलन की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा आप घी को भी अपने पैरों पर लगा सकती हैं। इस उपाय से भी आपके पैरों की जलन कम हो जाती है।

आगे...

मलाई-नींबू से मसाज भी पैरों के लिए एक अच्छा उपाय है। इस उपाय के लिए रात में सोते समय मलाई में कुछ बूंदे नींबू रस की मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट की मसाज आप अपने पैरों में करें, ऐसा करने पर आपके पैरों की जलन जल्द ही खत्म होगी, साथ ही आपकी एड़ियां भी नहीं फटेंगी। इसके अलावा यदि आप अपने तलवों सहित पैरों पर ऑलिव ऑयल से मसाज करेंगी, तो आपके पैरों की त्वचा कोमल बनी रहेगी।

आगे...

तिल के तेल की मसाज से भी अपने पैरों को मुलायम और कोमल बना सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने पैरों पर तिल के तेल की मसाज करें तथा इसके बाद में अपने पैरों की गुनगुने पानी में सिकाई कर लें। इस उपाय से आपके पैरों में नमी बनी रहती है तथा आपके पैरों की जलन समाप्त हो जाती है।

suman

suman

Next Story