×

बच्चे को अकेला छोड़ना है आपकी मजबूरी तो इन बातों का फॉलों करना भी है जरूरी

suman
Published on: 16 Sep 2018 12:18 AM GMT
बच्चे को अकेला छोड़ना है आपकी मजबूरी तो इन बातों का फॉलों करना भी है जरूरी
X

जयपुर: किसी भी माता पिता के लिए उनके बच्चे उनकी दुनिया होते है और ऐसे में उसे घर पर अकेला छोड़ना सही नही होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है किसी कारणवश उन्हें अपने बच्चो को छोड़कर जाना भी पड़ता है। आज के समय में बच्चो को अकेला छोड़ना कोई समझदारी की बात नही है पर कभी-कभार छोड़ना मजबूरी भी होती है। हालाकि माता- पिता ऐसा तब करते है जब उन्हें यह यकीन हो जाता है की उनका बच्चा उनके बिना भी रह सकता है। ऐसे में कुछ बातो के द्वारा उन्हें अकेला छोड़ने की परेशानी से मुक्त रहा जा सकता है।

गजब:इस होटल में आते हैं मुर्दें, आसान नहीं होती इंट्री, लगती है लंबी लाइन

बच्चे के पास मोबाइल जरूर छोड़ें, ताकि वो समय-समय पर बात करता रहे और आप भी वक्त-वक्त पर उसकी खोज-खबर लेते रहें।

बच्चे को कुछ जरूरी इमरजेंसी नंबर देकर जाएं, ताकि कोई अनहोनी होने पर वो मदद के लिए किसी को बुला सके। बच्चे को अपने सामने दरवाजा बंद करना और खोलना सिखाएं। उसे ये भी बताएं कि ऊपर की कुंडी लगाने की जगह वो नीचे की कुंडी लगाए।

WOW:पत्नी के पैरों में छिपा है पति की कामयाबी का राज, क्या इससे थे आप अनजान?

बच्चे को कुछ होमवर्क देकर जाएं जिससे वो उसी में व्यस्त रहे। होमवर्क न भी हो तो उसे कुछ क्रिएटिव काम देकर जाएं, जिससे उसका समय भी जल्दी बीत जाएगा और वो कुछ ऐसा नहीं करेगा जो खतरनाक साबित हो सकता है।

बच्चे के खाने-पीने की चीजें डाइनिंग टेबल पर ही रखकर जाएं ताकि भूख लगने पर वो किचन में न जाए। किचन में गैस से आग लगने का खतरा हमेशा बना रहता है।

suman

suman

Next Story