×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

कम बजट में ऐसे बनवाएं खूबसूरत व टिकाऊ मकान, जो चलेगा सालों साल

suman
Published on: 20 Nov 2017 6:11 AM GMT
कम बजट में ऐसे बनवाएं खूबसूरत व टिकाऊ मकान, जो चलेगा सालों साल
X

जयपुर: आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल ने लोगों का रहने का तौर तरीका पूरी तरह बदल के रख दिया है। पहले लोग बस खुद का मकान बनाना चाहते थे ताकि रहने के लिए खुद का घर हो। लेकिन सोच बदली है लोग घर तो बनवाते है वो भी स्टाइलिस। लेकिन इस सोच की वजह से बढ़ती मंहगाई का असर सीधे-सीधे मकान की लागत पर होता है। इससे नया मकान बनवाने वालों को अपनी जेबें कुछ ज्यादा ही ढीली करनी पड़ रही है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप कम लागत में भी मजबूत व सुंदर घर बन सकता है-

यह भी पढ़ें...सिर्फ मनी प्लांट ही नहीं, ये पौधा भी देता है धन, बस घर में इस जगह दें स्थान

*गृह निर्माण करवाने से पहले घर का एक वास्तु सम्मत नक्शा बनवा लें और उसके अनुसार निर्माण करवाएं, ताकि अनावश्यक तोड़-फोड़ न करनी पड़े।

*विवाद ग्रस्त अथवा उबड़-खाबड़ भूखण्ड नहीं खरीदना चाहिए, नहीं तो इसे व्यवस्थित करवाने में ही काफी पैसा खर्च हो जाएगा।

*भूखण्ड के आस-पास यदि कोई कोई खाली कमरा हो तो उसे किराए पर लेकर उसमें निर्माण सामग्री रखवा सकते हैं। इससे चौकीदार का खर्चा बचेगा।

*घर बनवाने से पहले पूर्व भूखण्ड पर निर्माण सामग्री पर्याप्त मात्रा में खरीद , लें ताकि निर्माण कार्य में व्यवधान न हो। एक साथ खरीदने पर सामान सस्ता भी पड़ेगा।

यह भी पढ़ें...घर की सजावट को बढ़ानी वाली ये चीजें, डालती है आपकी आमदनी पर असर

* नींव आवश्यकतानुसार ही खुदवाएं। अधिक गहरी नींव खुदवाने से भरने में खर्चा ही बढ़ेगा। सामान्यत: चार-पांच फुट गहरी नींव पर्याप्त होती है।

*बाउंड्री वॉल पर अधिक महंगी रैलिंग न लगाएं। पत्थर, मार्बल व लोहे की जाली मंहगी होती है। सीमेंट की जाली अपेक्षाकृत सस्ती होती है।

*यदि कारीगर अधिक लग रहे हों तो मसाला तैयार करने के लिए मिक्सर मशीन का उपयोग करें। मशीन से मसाला जल्दी व संतुलित बनता है तथा श्रम, समय व पैसे की बचत भी होती है।

*शेल्फ व खिड़कियों में नीचे-ऊपर सस्ते पत्थर लगवाना चाहिए। सैण्ड स्टोन अन्य पत्थरों से काफी सस्ता पड़ता है।

*शीशम व सागवान की लकड़ी की जगह बबूल की लकड़ी का उपयोग किया जा सकता है। यह सस्ती होने के साथ मजबूत भी होती है।

*बिजली फिटिंग अण्डर ग्राउण्ड ही करवाएं। यह अपेक्षाकृत सस्ती पड़ती है।

suman

suman

Next Story