×

सर्दियों में नहीं आएगा ज्यादा बिजली का बिल, अगर अपनाएंगे यह टिप्स

By
Published on: 8 Dec 2016 10:00 AM GMT
सर्दियों में नहीं आएगा ज्यादा बिजली का बिल, अगर अपनाएंगे यह टिप्स
X

bijli-bill

लखनऊ: ठंड का मौसम आ चुका है। ठंडी बयारें चलने लगी हैं तो वहीं लोगों के बक्सों और अलमारियों में रखे हुए हीटर और ब्लोअर भी निकल आए हैं। पूरा का पूरा दिन निकल जाता है और लोग हीटर-ब्लोअर के सामने बैठे रहते हैं। वहीं ठंड में लोग दिन भर रजाई में घुसे-घुसे टीवी का मजा लेते हैं। ऐसे में महीने के आखिरी दिन बिजली का बिल आता है, तो लोगों के होश उड़ जाते हैं। ठंड में घर में एकसाथ कई एप्लायंस जो चलते हैं, जिसके चलते गर्मियों की तरह ही ठंड में भी बिजली का बिल सातवें आसमान पर होता है।

तो ठंड में आप आप चाहते हैं कि बिजली का बिल कुछ कम आए, तो इन टिप्स से आप इसे कम कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में कैसे मैनेज करें बिजली का बिल

bath1

नहाने में बहुत ज्यादा टाइम न लगाएं: वैसे तो ठंड में लोग नहाने में काफी कतराते हैं। नहाने के नाम पर वह पहले ही बहाने बनाने लगते हैं। लेकिन गीजर का नाम लेते ही ठंड में भी उनको सफाई का भूत चढ़ जाता है। लोग घंटों गीजर चालू करके पानी गर्म करते हैं और काफी देर तक नहाते हैं। जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है और बिजली का बिल भी ज्यादा आता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन तरीकों से बचा सकते हैं बिजली

bulb2

बल्ब को कहें बाय-बाय: ठंड के मौसम में सूरज जल्दी डूब जाता है। जिसकी वजह से सबके घरों में लाइट्स भी जल्दी जल जाती हैं। ऐसे में बिजली का बिल ज्यादा आना तो लाजिमी है ही। लेकिन अगर आपके घर में अभी भी बल्ब और ट्यूब लाइट ही लगे हैं, तो इन्हें चेंज करके एलईडी को घर में ले आइए क्योंकि इससे 80 प्रतिशत तक बिजली बचती है।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन तरीकों से बचेगी ठंड में बिजली

home-applaiances

एप्लायंस की करें जांच: ठंड शुरू होते ही लोगों को सबसे पहले अपने घर के सभी एप्लायंस को चेक कर लेना चाहिए क्योंकि पुराने एप्लायंस ज्यादा बिजली का खपत करते हैं। इतना ही नहीं 1-2 महीने बीत जाने के बाद भी टाइम टू टाइम इन्हें चेक करना चाहिए। सर्विसिंग भी कराते रहें।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन तरीकों से बचा सकते हैं ठंड में बिजली

switch

बिजली बचाएं: अक्सर लोगों की आदत होती है कि बिना जरूरत के ही घर में टीवी, हीटर या लाइट्स वगैरह जलने देते हैं, जिसकी वजह से घर में भारी-भरकम बिजली का बिल आता है। तो घर के सभी मेंबर्स को ख्याल रखना चाहिए कि कोई भी एप्लायंस फ़ालतू में न खुला रह जाए। तो अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं, तो आपके घर में बिजली की काफी हद तक बचत हो सकती है।

Next Story