×

अगर आप हैं क्रिएटिव तो 12वीं के बाद कर सकते हैं ये कोर्सेज, मिलेगी अच्छी सैलरी

अगर आप 12वीं में आर्ट स्ट्रीम से है। इस स्ट्रीम से संबंधित अच्छी सैलरी के बारे में सोचते है तो परेशान ना हो। आर्ट स्ट्रीम से पढ़ने के बाद ढेरों विकल्प आपके सामने मौजूद रहते हैं। जिसमें से हम समझ नहीं पाते कि किसका चुनाव करें। लेकिन इससे आपको घबराने की नहीं है बल्कि अपने इंट्रस्ट के जानें और करियर के लिए कदम बढ़ाएं।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 16 March 2017 3:32 PM GMT

अगर आप हैं क्रिएटिव तो 12वीं के बाद कर सकते हैं ये कोर्सेज, मिलेगी अच्छी सैलरी
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : अगर आप 12वीं में आर्ट स्ट्रीम से है। इस स्ट्रीम से संबंधित अच्छी सैलरी के बारे में सोचते है तो परेशान ना हो। आर्ट स्ट्रीम से पढ़ने के बाद ढेरों विकल्प आपके सामने मौजूद रहते हैं। जिसमें से हम समझ नहीं पाते कि किसका चुनाव करें। लेकिन इससे आपको घबराने की नहीं है बल्कि अपने इंट्रस्ट के जानें और करियर के लिए कदम बढ़ाएं।

आज हम आपको ऐसे कुछ कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपकों अच्छी सैलरी मिल सकती है और आप अपने करियर की ऊंची उड़ान भर सकते है।

इन कोर्सेज से संबंधित जानकारी आगे की स्लाइड्स में जानें...

होटल मैनेजमेंट :

इसमें कई तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं, जो कि 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं। इन कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक हो सकती है। भारत में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी एक बेहतरीन गवर्मनेंट इंस्टिट्यूट है। इस कोर्स को करने के बाद आप मैनेजमेंट ट्रेनी, मैनेजर, शेफ, कस्टमर रिलेशन एग्जीक्यूटिव , सेल्स एग्जीक्यूटिव, केटरिंग ऑफिसर की जॉब पा सकते हैं।

सैलरी :

होटल मैनेजमेंट के फील्ड में बतौर ट्रेनी शुरुआती सैलरी 18,000 रुपए से 25,000 रुपए है। और वर्क एक्सपीरियंस के बाद 45-70 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग :

फैशन डिजाइनिंग एक क्रिएटीव फिल्ड है, जिसमें आप अबनी क्रिएटीविटी से कपड़ों और एक्सेरीज की डिजाइनिंग करते हैं। इसके लिए सिर्फ स्केचिंग ही जरूरी नहीं होता बल्कि इसमें कई कोर्सेज हैं, जैसे फैब्रिक डाइंग और प्रिंटिंग, कंप्टयूर एडेड डिजाइन, एक्सेसरीज और ज्वैलरी डिजाइनिंग, मॉडलिंग, गारमेंट डिजाइनिंग, लेदर डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टैक्सटाइल डिजाइनिंग, टेक्सटाइल साइंस, अपैरल कंस्ट्रक्शन मेथड जैसे कोर्सेज शामिल होते हैं।

सैलरी :

फैशन डिजाइनिंग के कोर्सेज करने के बाद इस फील्ड से एक्सपीरियंस कर 25,000 से 50,000 रुपए महीना कमा सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनिंग: ये कोर्स उन स्टीडेंट्स के लिए है जो क्रिएटिव तो है हीं साथ ङी उन्हें घर को डेकोरोट करना भी उन्हों अच्छा लगता है। इंटीरियर डिजाइनिंग में उन्हें क्लाइंट की जरूरतों के हिसाब से इंटीरियर डिजाइन करना होता है। इसमें लोग घरों, ऑफिसों में आकर्षक लुक देने के अलावा स्पेस का बेहतर इस्तेमाल करना भी बताते हैं। इस कारण इस कोर्स को करने वालों को क्रिएटिन, कम्यूनिकेटिव होने के साथ-साथ इमेजिनेटिव भी होना चाहिए। इंटीरियर डिजाइनिंग में कई इंस्टिट्यूट डिप्लोमा कोर्सेज उपलब्ध करा रहे हैं। इन कोर्सेज के लिए आप 12वीं के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

सैलरी : बतौर इंटर्न 20 हजार रुपये महीना कमा सकता है। बड़े डिजाइनर एक से दो रूम के लिए दो से तीन लाख रुपये बतौर कंसल्टेंसी फीस लेते हैं।

एनिमेटर और ग्राफिक डिजाइन आर्टिस्ट:

इन दोनों प्रोफेशनल कोर्सेज में ड्राइंग, डिजाइनिंग और डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर से जुड़ी तकनीकी जानकारी के बारे पता होना चाहिए। इसके अलावा आप बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स की भी पढ़ाई कर सकते हैं।

सैलरी: एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइन कोर्सेज के बाद तकरीबन न्यूनतम 3 लाख से 5 लाख रुपए सालाना की सैलरी मिल सकती है। नौकरी के अलावा इस फील्ड में फ्री लॉसिंग के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story