×

सावधान! ना खाएं ऐसा खाना, नहीं तो भरना पड़ेगा आपको हर्जाना

suman
Published on: 10 May 2017 8:51 AM GMT
सावधान! ना खाएं ऐसा खाना, नहीं तो भरना पड़ेगा आपको हर्जाना
X

लखनऊ: आजकल हसबैंड-वाइफ दोनों वर्किंग है। ऑफिस और अन्य कामों की भागदौड़ के चलते लोगों के पास वक्त पर खाना बनाने का समय नहीं रहता है और जो लोग बना भी ले तो खाने का समय नहीं ऐसे में ताजा खाना नहीं खा पाते। कुछ लोग समय की कमी के कारण फ्रूट्स, सलाद, सब्जियां कई घंटों पहले या रात में ही काट कर रख देते हैं। जबकि कुछ लोग रात में ही आटा गूंथकर रख देते हैं और सुबह उठते ही उसका खाना बनाकर ऑफिस ले जाते हैं। कुछ लोग सुबह-सुबह ही रातभर का खाना बनवा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये सभी हैबिट्स आपको कितना नुकसान पहुंचा रही हैं।

आगे...

ताजा खाएं स्वस्थ रहे

कटे हुए फल और सब्जियों को बहुत पहले काटकर रखने से इनमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं। फ्रीज में रखते ही इन फूड्स की एंजाइम एक्टिविटी भी खत्म हो जाती है।

फूड्स का ऑरिजनल टेस्ट खत्म हो जाता है। ऐसे में आपको बहुत ही कम मात्रा में ताजे फल और सब्जियां लाकर उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धोकर तुरंत काटकर खाना चाहिए। डॉक्टरोें की भी यही सलाह रहती हैं कि कुछ भी रॉ मैटिरियल जो आप खाने वाले हैं उसे बहुत देर पहले काटकर बिल्कुल ना रखें।

आगे...

कई बीमारियों को दावत

बासी फल और सब्जियां या कोई भी फूड खाने से गर्मियों में लूज मोशन होती है।गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भी होने लगती है। फूड से एंजाइम एक्टिविटी खत्म होते ही ये डायजेस्टिव सिस्टम पर डायरेक्ट इफेक्ट करती है। इसी वजह से पीलिया टायफायड और वायरल की समस्या‍ होने लगती है। इससे आपको हार्ट की प्रॉब्लम, हाई कॉलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो सकती है। मेटाबॉलिक सिंड्रोम, पीसीओडी ये सभी दिक्क‍तें हो सकती हैं। कुछ लोग बाहर से ऑर्डर करते हैं तो उसे भी दो टाइम खाने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना बीमारियों को दावत देना है। गर्मियों में तो इनमें डिजीज बढ़ने की संभावना ज्यादा होती हैं।

आगे...

खाने को रखें फ्रेश-

कई बार फ्रूट्स आपको काटकर रखना पड़ता है तो इन्हें आपको एयर टाइट में ही रखें। कुछ भी काट कर रखें तो उसे तुरंत एयर टाइट में बंद करके रखें। कुछ लोग जितना चाहिए होता है उतना फूड लेकर बाकी खुला छोड़ देते हैं और जाते समय फ्रीज में रखते हैं।

आगे...

इससे फूड में एंजाइम्स खत्म हो जाते हैं और एयर टाइट या फ्रीज में रखने का फायदा नहीं रहता और ये लॉन्ग टर्म तक फ्रेश नहीं रह पाते। जितना फूड इस्तेमाल करना हो उतना ही फ्रीज से निकालें। बार-बार फूड को गर्म करने से वो खराब हो जाता है। 24 घंटे से अधिक कोई भी फूड ना चलाएं। फिर चाहे वो फ्रूट्स हो, गूंथा हुआ आटा हो या वेजिटेबल्स हो।

आगे...

अगर आप बासी फूड ऑफिस लेकर भी जा रहे हो तो उसे घंटों तक धूप में लेकर ना घूमे। बल्कि ठंडी जगह पर रख दें, ताकि आपके लंच टाइम तक फूड ठीक रहे। अगर आप सुबह खाना बनवा कर रहे हैं और आपको उसे रात तक चलाना है तो एयर टाइट कंटेनर में डालकर डीप फ्रीज में रख दें। इससे खाना सही रहेगा।

suman

suman

Next Story