TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

OMG:टॉयलेट में फ्लैश न करना इस देश में है अपराध, देना पड़ता 10 हजार जुर्माना

suman
Published on: 2 July 2018 11:22 AM GMT
OMG:टॉयलेट में फ्लैश न करना इस देश में है अपराध, देना पड़ता 10 हजार जुर्माना
X

जयपुर: हर देश के अपने कानून और व्यवस्था हैं जो वहाँ हो रहे अपराधों को नियंत्रित करने के काम आते हैं। इसी के साथ कुछ कानून ऐसे होते हैं जो व्यक्ति की बुरी आदतों को रोकने के लिए भी बनाये जाते हैं। लेकिन इन आदतों को बढ़ने से रोकने के लिए कभी-कभार कुछ कानून ऐसे बना दिए जाते हैं जो काफी हैरान करने वाले होते हैं। आज हम आपको सिंगापुर से जुड़े कुछ ऐसे ही कानून बताने जा रहे हैं जो हैरानी में डाल देंगे।

* सिंगापुर में पब्लिक प्लेस पर च्विंगम चबाना गैर क़ानूनी है। अगर ऐसा करते कोई पकड़ा जाता है तो उसे $100,000 यानी करीब 64,87,500 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा और साथ ही दो साल की जेल भी हो सकती है।

* कुछ लोग ऐसे होते हैं कि कहीं भी जाएं बस फ्री वाला वाई-फाई ढूंढने लगते हैं लेकिन सिंगापुर में ऐसा नहीं किया जाता। अगर किसी ने दूसरे से बिना परमिशन के वाई-फाई चलाया तो उसे जुर्माना और तीन साल की सजा हो सकती है।

* पब्लिक ट्वॉयलेट में अक्सर लोग हल्के होकर निकल लेते हैं और वे फ्लैश चलाने की तरफ ध्यान भी नहीं देते। सिंगापुर में ऐसा करना अपराध माना जाता है और अपराधी को करीब 10,000 रुपये का जुर्माना देना होता है।

फिल्म डीडीएलजे देखने के बाद लोगों में कबूतरों को दाना देने का रिवाज बढ़ गया था लेकिन अगर ऐसा सिंगापुर में करते पकड़ा गया तो लगभग 33000 रुपये जुर्माना देने पड़ सकते हैं।

अजीब थी प्राचीन काल में भी परंपराएं, जानेंगे तो चक्करा जाएगा सर

* अक्सर इंसान अपने घर में कुछ भी पहन लेता है या कभी-कभी वे बिना कपड़ों के भी घूमते हैं लेकिन अगर सिंगापुर में किसी ने ऐसा किया तो भारी पड़ सकता है। वहां अगर कोई बिना कपड़ों का घूम रहा है तो उसे करीब 1,30,000 रुपये का जुर्माना और तीन महीने की सजा हो सकती है।

* भारत में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के बाद भी सभी अपने मनमानी कर रहे हैं। कोई कहीं भी कूड़ा फेंकता है और कहीं भी थूक देता है लेकिन ऐसा किसी ने वहां किया तो उसे करीब 65000 रुपये का जुर्माना देना होता है।

* सिंगापुर में पब्लिक प्लेस पर अगर किसी ने अश्लील गाना गुनगुनाया भी तो उसे जुर्माना या जेल हो सकती है। अगर भारत में ऐसा हो तो आधे से ज्यादा शोहदे जेल में हो जाएं।

* सिंगापुर में ना कोई सड़कों पर पतंग उड़ा सकता है और ना कोई खेल खेल सकता है। ऐसा करते पकड़े जाने पर उन्हें लगभग 3 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

* समलैंगिग संबंधों के लिए वहां कोई सख्त कानून तो नहीं है लेकिन ऐसे रिश्तों को वहां प्रकृति के खिलाफ माना जाता है।

* भारत में लोग ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने का रिकॉर्ड बनाते हैं या ट्रैफिक होने के बाद भी वे पैदल ही बीच में निकल जाते हैं लेकिन वहां ऐसा नहीं है। वहां ऐसा करने वाले को लगभग 1 लाख 29 हजार का जुर्माना देना होता है।

suman

suman

Next Story