×

इंटरनेट नहीं है बच्चों के लिए हानिकारक, इसे ऐसे बनाएं लाभदायक

suman
Published on: 10 Nov 2017 10:19 PM GMT
इंटरनेट नहीं है बच्चों के लिए हानिकारक, इसे ऐसे बनाएं लाभदायक
X

जयपुर: आज के दौर में बच्चों को इंटरनेट से दूर रख पाना बहुत मुश्किल है। टीवी से भी ज्यादा स्मार्ट फोन और लैपटॉप बच्चों के मनोरंजन का साधन बनता जा रहा है। पेरेंट्स बच्चों की इस लत से परेशान रहते हैं। उन्हें चिंता होती है कि इन डिजिटल साधनों के आकर्षण में बच्चे पढाई से दूर हो रहे हैं। इसका एक आसान सा उपाय है, क्यों न हम उनके इसी शौक का इस्तेमाल उनका नॉलेज बढाने के लिए शुरु कर दें।

यही फोन ,टेबलेट, और लैपटॉप बच्चों के लिए बहुत उपयोगी बन सकता है। इसके जरिए खेल खेल में बच्चों में पढाई की हैबिट डेवलप करा सकते हैं। हम बच्चों को इंटरनेट पर क्या और कैसे देखने दें। ये बता सकते हैं। कुछ ऐसे ही ऐप्स की जानकारी जो आपके बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होने के साथ सुरक्षित और आसान भी है

यूटुब किड्स : इस ऐप की मदद से कम से कम उम्र का बच्चा भी अपने पसंद का कंटेंट सर्च कर देख सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि बच्चों के लिए वॉयस सर्च का ऑप्शन भी दिया गया है जिससे स्पेलिंग न आने पर भी बच्चे को सर्च करने में परेशानी न हो।

नेक जीटीवी (Nec GTV kids ) इस एप की मदद से आप बच्चों को दुनिया भर की दिलचस्प कहानियां पढने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। इससे बच्चों को मनोरंजन के साथ साथ नॉलेज भी बढेगा.।

ऐपी स्टोर(Appy Store) थोड़े बड़े बच्चों के लिहाज से ये अच्छा है, यहां उन्हें सिखने के लिए बहुत कुछ मिल सकता है।

लाइव किड्स(LIV kids) नर्सरी राइम्स के लिए ये सबसे पॉपुलर ऐप है । सोनी पिक्चर्स ने इसे बच्चों के हिसाब से डिजाइन किया है।

मैथ ट्रेनिंग ऐप(Math Training for Kids) इस ऐप के जरिए मैथ जैसे मुश्किल विषय को भी बहुत ही दिलचस्प तरीके से सिखाया जाता है।

suman

suman

Next Story