×

OMG: इन छोटी बातों पर भी ISIS लगाता है टैक्स और जुर्माना,जानिए क्यों ?

By
Published on: 30 May 2016 2:00 PM GMT
OMG: इन छोटी बातों पर भी ISIS लगाता है टैक्स और जुर्माना,जानिए क्यों ?
X

वाशिंगटन: दायरा सिमटते जाने के बीच, धन की कमी से जूझ रहे आईएसआईएस ने नए कर और जुर्माने लगाए हैं। इसमें दाढ़ी कटवाने पर सौ डालर और ज्यादा कसे हुए लगने वाले कपड़े पहनने पर 25 डालर का जुर्माना शामिल है। एक शोध में यह बात सामने आई है।

खराब वित्तीय स्थिति के जवाब में जुर्माना

स्थानीय समाचारों पर गौर करने के बाद ‘आईएचएस इंक’ की ओर से जारी नए विश्लेषण के अनुसार, वित्तीय स्थिति खराब होते जाने के जवाब में इस्लामिक स्टेट अपने क्षेत्र में कर और जुर्माने बढ़ाता जा रहा है। कुछ मामलों में नए कर शुरू भी कर रहा है।

अतिरिक्त कमाई के लिए नए कर

‘आईएचएस’ के वरिष्ठ विश्लेषक लुडोविको कार्लिनो ने कहा, ‘बीते छह महीनों में, इस्लामिक स्टेट ने तेल राजस्व के नुकसान और सिमटती सीमा की भरपाई के लिए जनता से अतिरिक्त राजस्व हासिल करने के लिए नए कर और जुर्माने शुरू किए हैं। सितंबर से हमने पूरे खलीफा में करों में बढोत्तरी देखी है।’

दाढ़ी और कपड़ों पर भी जुर्माना

दाढ़ी कटवाने पर सौ डालर, दाढ़ी हल्की करवाने के लिए 50 डालर का जुर्माना लगाया गया है। पारंपरिक वस्त्र सही ढंग से नहीं पहनने पर पुरूषों पर पांच डालर जबकि ज्यादा कसे हुए वस्त्र पहनने पर महिलाओं पर 25 डालर का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा आंखों से पर्दा हटाने पर 10 डालर का जुर्माना तय हुआ है।

मोज़े-दस्तानों को भी नहीं छोड़ा

इसके अलावा, मोजे या दस्ताने नहीं पहनने पर महिलाओं पर 30 डालर का जुर्माना लग सकता है। सिगरेट का पैकेट रखने पर पुरूषों पर 46 डालर जबकि महिलाओं पर 23 डालर का जुर्माना हो सकता है।

Next Story