×

बुरी नजर से बचना है तो करना होगा पहले ये काम, नहीं तो जा सकती है जान

suman
Published on: 14 Oct 2018 5:14 AM GMT
बुरी नजर से बचना है तो करना होगा पहले ये काम, नहीं तो जा सकती है जान
X

जयपुर:जादू-टोने से बचने के उपाय बहुत हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं। बुरी नजर लगने से न सिर्फ व्यक्ति बीमार हो जाता है बल्कि यह जानलेवा भी हो सकता है। धरती पर दो तरह की शक्तियां मानी जाती हैं एक अच्छी और एक बुरी। अच्छी शक्ति आपके अंदर सकारात्मक सोच और नई ऊर्चा पैदा करती हैं वहीं, बुरी शक्ति आपको अंदर से कमजोर व खोखला बनाती चली जाती है। बुरी शक्ति का प्रयोग लोग दूसरो को परेशान करने के लिए करते हैं।इसे जादू टोना कहते हैं। यह सच है कि आज भी लोग जादू टोने का उपयोग कर दूसरों की जिंदगियां खराब कर देते हैं। चौंका देने वाली बात तो यह है कि जादू टोने का उपयोग सिर्फ गावों में नहीं बल्कि पढ़े-लिखे शहर में लोग भी ज़ोरों से करते हैं। लोगों का दूसरे के प्रति इर्ष्या, घमंड व बदले की भावना ऐसी गलत कामों को करने के लिए प्रेरित करता है जो कि बहुत गलत बात है। जादू टोना ना सिर्फ इंसान पर हावी होता है बल्कि कभी-कभी उनकी जान भी ले लेता है। इसलिए जादू टोने से बचने के उपाय जान लेना जरूरी है।

सबसे पहले किसी बाबा या गुरू से उस बुरी शक्ति का पता लगवाएं और उपाय करें। अगर आप जादू टोना से खुद को व अपने परिवार को बचाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप रोजाना हनुमान चालीसा पढऩा शुरू कर दें। वहीं, संध्यावंदन के साथ हनुमान चालीसा अवश्य पढ़ें। बता दें कि संध्यावंदन घर में या मंदिर में सुबह-शाम की जाती है।

ऐसी मान्यता है कि पवित्र भावना और शांतिपूर्वक हनुमान चालीसा पढऩे से हनुमान जी की कृपा तो प्राप्त होती ही है व आपको हर तरह की जानी-अनजानी होनी और अनहोनी से भी बचाती है।हनुमान चालीसा पढऩे के बाद याद से हनुमान जी की कपूर से आरती करें।

यही नहीं, रात को सोने से पहले अपने तकिए के नीचे हनुमान चालीसा रखें और फिर एक तांबे के लोटे में जल लें और उसमें थोड़ा-सा लाल चंदन भी मिला दें। अब उस पात्र को अपने सिरहाने रखकर रात को सो जाएं। सुबह उठकर सबसे पहले उस जल को तुलसी के पौधे में याद से चढ़ा दें। ध्यान रहें कि यह प्रक्रिया आपको कुछ दिनों तक करना होगा क्योंकि तभी धीरे-धीरे आपकी परेशानियां दूर होती चली जाएंगी।

जो भी व्यक्ति नज़र लगने से बहुत परेशान हो गए हैं तो उन्हें हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर लगाना चाहिए और वही सिंदूर अपने माथे पर भी लगा लेना चाहिए। हनुमान जी का सिंदूर माथे पर लगाने से व्यक्ति की नज़र आसानी से उतर जाती है। हालांकि नजर उतारने के लिए आप लहसुन, नमक, प्याज, सूखी मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं…दरअसल, इन सब चीजों को नज़र लगे व्यक्ति पर से सात बार उतार लेते हैं, तो नज़र आसानी से उतर जाती है।

बुरी नजर से खुद को बचाने के लिए हाथ में कलावा, या काला धागा बांधे। आप चाहे तो इसे किसी बाबा से पढ़वाकर भी बंधवा सकते हैं। जादू-टोने से बचने के लिए रोज सुबह तिलक लगातार ही घर से निकलें। इसके अलावा अपने साथ हमेशा भगवान से जुड़ी कोई चीज अवश्य रखें।

जादू टोने से बचने के लिए घर में रोज दिया-बाती करें, घर के बाहर नींबू- हरि मिर्च या चमड़े का जूता लटकाएं। अगर घर के किसी सदस्य पर जादू टोना हो गया हो तो उसके ऊपर से लाल कपड़ा और एक लोटा जल उतारकर बहते जल में बहा दें।

suman

suman

Next Story