×

Most Powerfull Passport: इससे घूमिये पूरी दुनिया में, क्या आप जानते हैं ?

पिछले 4 सालों से जापान का नाम इस रैंकिंग लिस्ट में टॉप पर बरकरार है। वहीं दूसरे नंबर पर कदम जमाने वाले सिंगापुर की जनता अपने देश की पासपोर्ट (Passport) के माध्यम से 191 देशों की यात्रा कर सकती हैं।

Chitra Singh
Published on: 7 Jan 2021 9:12 AM GMT
Most Powerfull Passport: इससे घूमिये पूरी दुनिया में, क्या आप जानते हैं ?
X
Most Powerfull Passport: इससे घूमिये पूरी दुनिया में, क्या आप जानते हैं ?

नई दिल्ली: वर्ल्ड टूर करने वालों को क्या यह पता है कि दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट (Passport) कौन का है? वो हैं जापान के पासपोर्ट। जी हां, आपने सही पढ़ा। साल 2021 के ग्लोबल रैंकिंग (Global ranking) के मुताबिक जापान का पासपोर्ट विश्व का सबसे पावरफुल पासपोर्ट (Passport) है। जानकारी के अनुसार, जापानी जनता इस पासपोर्ट के जरिए 191 देशों का भ्रमण कर सकती है। चलिए जानते है इस ग्लोबल रैंकिंग की पूरी कहानी...

जापान का पासपोर्ट है शक्तिशाली

आपको बता दें कि साल 2021 में पावरफुल पासपोर्ट (Passport) को लेकर ग्लोबल रैंकिंग (Global ranking) जारी हुई है। इस लिस्ट के शीर्ष पर जापान का पासपोर्ट का नाम दर्ज किया गया है। इस पासपोर्ट (Passport) के जरिए जापान की जनता 191 देशों की यात्रा कर सकती है। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नबंर पर सिंगापुर के पासपोर्ट का नाम दर्ज किया गया है। इसके अलावा तीसरे पायदान पर जर्मनी और साउथ कोरिया का नाम है।

4 सालों से जापान है शीर्ष पर

बता दें कि पिछले 4 सालों से जापान का नाम इस रैंकिंग लिस्ट में टॉप पर बरकरार है। वहीं दूसरे नंबर पर कदम जमाने वाले सिंगापुर की जनता अपने देश की पासपोर्ट (Passport) के माध्यम से 191 देशों की यात्रा कर सकती हैं। अगर बात करें तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले जर्मनी और साउथ कोरिया की, तो यहां की आवाम 189 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं।

passport

चौथे नंबर पर हैं ये देश

तीन रैंकिंग के बाद बात हो चौथे रैंकिंग की, तो पायदान पर चार देशों का नाम शामिल है, जिसका नाम इटली, फिनलैंड, लक्जमबर्ग और स्पेन हैं। इन चारों देश की जनता अपने देश के पासपोर्ट (Passport) के जरिए 188 देशों का भ्रमण कर सकती है। वही, ग्लोबल रैंकिंग (Global ranking) की लिस्ट में पांचवें पायदान पर ऑस्ट्रिया और डेनमार्क हैं। इन दोनों देशों के रहने वाले लोग 187 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

टॉप से लुढ़कर 7वें नंबर पर आया अमेरिका

ग्लोबल रैंकिंग (Global ranking) की लिस्ट के छठे नंबर 5 देशों ने अपना नाम दर्ज किया है। ये पांच देश फ्रांस, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, पुर्तगाल और स्वीडन हैं। इन पांचों देशों के रहने वाले लोग 186 देशों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। वहीं 7 साल पहले इस लिस्ट के शीर्ष पर राज करने वाला अमेरिका लुढ़कर सातवें पायदान पर आ पहुंचा है। इसके अलावा इस ग्लोबल रैंकिंग के लिस्ट में बेल्जियम, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, चेक गणराज्य, ग्रीस, माल्टा, कनाडा, हंगरी, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, यूके जैसे देशों का नाम टॉप 10 की सूची में शामिल है।

किसने जारी की लिस्ट

आपको बताते चलें कि ग्लोबल रैंकिंग (Global ranking) के इस लिस्ट को हेन्ली पासपोर्ट इंडेक्स (Hanley Passport Index) ने जारी किया है। जानकारी के मुताबिक, देशों को देने जाने वाली ये रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (International Air Transport Association) के रिकॉर्ड के आधार पर किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story