×

ये नहीं है मामूली चाय, ना ही ग्रीन टी, ये हैं कई बीमारियों के इलाज का अचूक नुस्खा

suman
Published on: 15 Sep 2017 5:34 AM GMT
ये नहीं है मामूली चाय, ना ही ग्रीन टी, ये हैं कई बीमारियों के इलाज का अचूक नुस्खा
X

जयपुर: दुनिया का हर व्यक्ति चाय पीना पसंद करता है। पर ये जानती है कि चाय ना सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाती है, बल्कि चाय से अपनी सुंदरता भी बढ़ा सकते हैं । लेकिन ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए , क्योंकि वो बहुत एसिडिटी करती है। मगर कुछ चाय ऐसी होती है जो हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है और उनमें से एक चाय है जैसमीन टी। मतलब चमेली का तेल। जो भगवान हनुमान को भी पसंद है।

यह भी पढ़ें...आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाना आसान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे जल्द आराम

जैसमीन टी में कई गुण है। ये ना सिर्फ रिलैक्स करता है ,बल्कि स्ट्रेस को दूर करता है। जिन लोगों को बहुत ज्यादा एंजाइटी होती है उनके लिए ये टी बेस्ट है। जैसमीन टी से कॉलेस्ट्रॉल पर अच्छा असर होता है। ये गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और बैड कॉलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। जैसमीन टी के इस्तेमाल से लीवर डिटॉक्सीफाई होता है। इससे बढ़ा हुआ बैड कॉलेस्ट्रॉल भी कम होता है। जैसमीन टी में एंटीबैक्टीरियल एलीमेंट्स होते हैं जो कि गले के इंफेक्शन को भी जल्दी ठीक करते हैं। जैसमीन टी से गरारे करने के लिए जैसमीन टी को उबाले और फिर उसे ठंडा करके गरारे कीजिए। जैसमीन टी पॉलीसिस्टिक ओवरी को भी कम कर सकती है।

यह भी पढ़ें...आ रही हैं इस नवरात्रि मां दुर्गा आपके द्वार, ऐसे सजाएं स्वागत में घर...

पिम्पल्स की समस्या से तो हर लड़की परेशान रहती है। पिम्पल्स को दूर करने के लिए बहुत साड़ी क्रीम्स मार्केट में मिलने लगी है पर इन क्रीम्स के इस्तेमाल से बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते है। इन क्रीम्स के इस्तेमाल से मुंहासो की समस्या से छुटकारा मिल जाता है पर मुंहासों के दाग हमारे चेहरे पर रह जाते हैं।

यह भी पढ़ें...इस तरह खुद को बनाएं बेदाग, चेहरे में लाएं पिंक-पिंक निखार

जैस्मिन टी के इस्तेमाल से आपके चेहरे से पिम्पल्स तो दूर होते ही है साथ ही उसके निशान भी गायब हो जाते है।इसे इस्तेमाल करने के लिए जैस्मिन टी को पानी में उबालें तथा ठंडा होने पर इस पानी को आप अपने चेहरे पर लगाएं। यह चाय आपके चेहरे की एक्सट्रा नमीं को भी सोख लेती है तथा आपके चेहरे से मुंहासों के धब्बे भी गायब कर देती है।

suman

suman

Next Story