×

अगर जाते हैं जिम तो रखें इन चीजों ख्याल, नहीं होगा आपको कोई नुकसान

suman
Published on: 20 Oct 2016 11:25 AM GMT
अगर जाते हैं जिम तो रखें इन चीजों ख्याल, नहीं होगा आपको कोई नुकसान
X

gim3

लखनऊ: रोज सुबह उठकर जिम जाने वाले, रोज कसरत करने वाले किन-किन चीजों का ध्यान नहीं रखते। अच्छी डाइट, समय और यहां तक कि कब उन्हें कौन सी एक्सरसाइज करनी है ये भी। लेकिन इन सब के बीच जिम और कसरत करने वाले बहुत से लोग एक खास चीज का ध्यान नहीं रखते हैं। वो है उनका पहनावा। आपकी कसरत का आपके शरीर को सही ढंग से फायदा पहुंचे इसके लिए जरूरी है कि आपका पहनावा भी इसके अनुरूप होना चाहिए। अगर आप अपने ड्रेसअप का ख्याल नहीं रखते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है। जानिए अगर आप जिम या कसरत करने जाते हैं तो किन-किन चीजों को पहनने की आवश्यकता होगी ।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें जिम के वक्त रखें इन चीजों का ख्याल....

gime

जूते : आपके पैरों को सुरक्षित रखने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए सही जूतों को चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप रनिंग एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको अच्छे रनिंग शूज जरूर पहनना चाहिए। इसके अलावा आपके पैरों के सभी हिस्सों जैसे पिंडली, घुटनों और टखनों की सही रखने के लिए अच्छे जिम शूज पहनें।

हूडी: कसरत करते वक्त आपको पसीना आता है। सिर से पसीना आने पर आपको कसरत करने में व्यवधान होता है। जब आपके बाल बड़े हों तो ये समस्या और होती है इसके लिए आपको अच्छी स्वेट रसिस्टेंट हूडी टीशर्ट पहननी चाहिए। ये आपको सिर में पसीना नहीं आएगा।

पसीना सोखने वाली टीशर्ट: कसरत करने से पहले आपको जिम जाने से पहले पसीना सोखने वाली टी-शर्ट को जरूर पहनना चाहिए। इससे आप पसीने में भीगे नजर नहीं आएंगे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें जिम के वक्त रखें इन चीजों का ख्याल....

gim

फिटनेस ट्रैकर: फिट रहने के लिए आपको अपनी दैनिक कैलोरी और हार्ट रेट का हिसाब रखना बहुत जरूरी होता है। जिम करने वाले और फिटनेस के प्रति सजग रहने वाले लोगों के सामने हर रोज की कैलोरी का हिसाब रखना एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन अब बाजार में आसानी से उपलब्ध फिटनेस ट्रैकर बैंड्स अपने स्वास्थ्य की निगरानी रखेंगे। इसके लिए फिटनेस ट्रैकर को जरूर पहनें।

मोजे: कसरत करते वक्त आप जूतों के साथ मोजे तो आप पहनेंगे ही, लेकिन पैरों में पसीना आने से आपके मोजों से दुर्गंध आने लगती है। साथ ही अच्छी क्वालिटी के मोजे इस्तेमाल न करने से पैरों में फफोले और फुंसियों आदि की शिकायत हो सकती है। जिम में कसरत के दौरान आपको अच्छी क्वालिटी के कॉटन टॅवेल वाले मोजे पहनने चाहिए।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें जिम के वक्त रखें इन चीजों का ख्याल....

jim

सही शॉट्स का चुनाव: जिम करते वक्त शाट्स पहनना ठीक रहता है। इनमें आपको कसरत करने में सहूलियत रहती है। अगर आप कसरत करते हैं तो शाट्स ही पहनें और ये भी पसीना सोखने वाले हों तो बेहतर रहेगा।

suman

suman

Next Story