×

मानसून में इन टिप्स को रखें ध्यान, फ्लू व जुकाम जैसी बीमारियों से नहीं होंगे परेशान

By
Published on: 23 July 2017 10:36 AM GMT
मानसून में इन टिप्स को रखें ध्यान, फ्लू व जुकाम जैसी बीमारियों से नहीं होंगे परेशान
X

लखनऊ: मानसून किसे नहीं पसंद होता है। लोग इस मौसम का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन प्रॉब्लम तब बढ़ जाती है, जब इस मौसम में लोगों को फ्लू घेर लेता है। बारिश के मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों सभी की हेल्थ को ज्यादा केयर की जरूरत होती है।

इस मौसम में ठंड और फ्लू बड़ी तेजी के साथ फैलते हैं पर बारिश के मौसम में आप छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

इन आदतों को ध्यान में रखने से आप मौसम का लुत्फ़ तो उठा ही सकेंगे, साथ ही सेहत पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा।

हाथों को ठीक से धोएं: बारिश के मौसम में चारों ओर नमी होने की वजह से बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं। इसलिए कुछ भी खाने से पहले हाथों को साबुन से खूब सफाई से धोना ना भूलें। अगर साबुन ना मिले, तो सेनिटाइजर का यूज करें।

बाहर हमेशा मुंह ढंक कर जाएं: अगर मान लीजिए कि मानसून में आप बीमार हो गए हैं या आपका कोई दोस्त बीमार है, तो बाहर जाने से पहले पहले अपना मुंह जरूर ढकें। ताकि बाहर के बैक्टीरिया आपको न जकड़ सकें।

ठंडे खाने से परहेज करें: मानसून के मौसम में ज्यादा आइसक्रीम, गोला, कोल्‍ड ड्रिंक या फिर कोई अन्‍य ठंडे खाद्य पदार्थ ना खाएं क्योंकि इस मौसम में वायरल इंफेक्‍शन तुरंत फैलता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन बातों का रखें ध्यान

हेल्दी खाना खाएं: मानसून में बीमारियों से बचने के लिए हरी सब्‍जियां, प्रोटीन युक्‍त आहार, ताजे फल और साबुत अनाज जैसी चीजें खाएं। इससे इम्‍यून सिस्‍टम और ज्‍यादा मजबूत बनेगा। तनाव बिलकुल भी नहीं लें।

खूब पानी पिएं: पानी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग लगभग 3 गिलास पानी पीते हैं, उन्‍हें दर्द भरे गले और नाक जाम होने की शिकायत उन लोगों की तुलना में ज्‍यादा होती है, जो दिनभर में 8 गिलास पानी पीते हैं।

धूम्रपान छोड़ें: कोशिश करें कि मानसून में स्मोकिंग ना करें क्योंकि इससे इस मौसम में खासकर सांस संबंधी प्रॉब्लमस ज्यादा बढ़ जाती हैं। इससे इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है।

चाय का सेवा सेवन करें: मानसून में चाय ना केवल लोगों को पसंद होती है, बल्कि हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। इन दिनों चाय में अदरक और इलायची भी डाल सकती हैं। चाय नेचुरल एंटीबायोटिक का काम करती है।

Next Story