ये चाय शरीर के इम्यून सिस्टम को करती है मजबूत, रखती हैं आपको स्वस्थ

Published by suman Published: November 3, 2017 | 10:30 am

जयपुर: लेमन ग्रास टी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी लाभदायक है। यह विटमिन ए, सी, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैंगनीज़ से भरपूर है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और कैंसररोधी कारक पाए जाते हैं। इसे रूटीन डायट में शामिल कर बेहतर स्वास्थ्य की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं।

*इसके एंटीसेप्टिक कंपाउंड पेट के हानिकारक बैक्टीरिया और पैरासाइट्स को मारते हैं। इससे कब्ज़, डायरिया, अपच, पेट दर्द की समस्या ठीक होती है। यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर नियंत्रित करने में मददगार है।
*रोज़ लेमन ग्रास टी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इससे किडनी, लिवर, ब्लैडर और पैंक्रियाज़ की सफाई होती है। यह एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुणों से भरपूर है, जिससे कफ, बुखार और ज़ुकाम से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें…खुद को बनाएं क्रिएटिव, अाजमाएं ये ट्रिक्स, ताकि बच्चा नहीं कहेगा खाने को फिर ‘ना’

*इसमें मौजूद विटमिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देते हैं।

*एंटीइन्फ्लेमेटरी और पेन-रिलीविंग प्रॉपर्टी की वजह से यह जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन में भी राहत देती है।लैक्टेशन पीरियड में दो कप लेमन ग्रास टी पीने से बच्चे संक्रमण से बचे रहेंगे. प्रेग्नेंसी में इसे नहीं पीना चाहिए.

*यह फंगल इन्फेक्शन को दूर करती है। इसके सेवन से मुंहासे नहीं होते। ऑयली स्किन वालों को इसे पीना चाहिए। वजन नियंत्रित रखने में भी यह फायदेमंद है।