×

शायद ही होगी कभी आपने ये टेस्टी चीज खाई, नाम है इसका 'लीची रसमलाई'

By
Published on: 1 Jun 2017 6:50 AM GMT
शायद ही होगी कभी आपने ये टेस्टी चीज खाई, नाम है इसका लीची रसमलाई
X

lychee rasmalaai

लखनऊ: कहते हैं कि अगर किसी का दिल जीतना है, तो उसे कुछ अच्छा खिलाओ। फिलहाल गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में ज्यादा तला-भुना खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन अगर वही खाने की चीज फलों से बनी है, तो नुकसान करने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता।

गर्मियों के मौसम में एक तरफ जहां आम लोगों को पसंद आते हैं, वहीं लीची भी लोग जमकर खाते हैं। तो अगर आपको लीची पसंद है, तो हम आपको इससे रसमलाई बनाने की डिश बताते हैं। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है।

लीची रसमलाई बनाए के लिए आवश्यक सामग्री

लीची: 10

फुलक्रीम मिल्क: 1 लीटर

किशमिश पेस्ट: 1 बड़ा चम्मच

बादाम पाउडर: 1 बड़ा चम्मच

कोकोनट पोम शुगर: 2 बड़े चम्मच

छोटी इलायची पाउडर: 1/4 छोटा चम्मच

खोया: 50 ग्राम

बादाम बारीक कटे: 1 बड़ा चम्मच

पिस्ता बारीक कटा: 2 छोटे चम्मच

केसर: 10-12 धागे

पोम शुगर: 1 छोटा चम्मच

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बनाई जाती है लीची रसमलाई

lychee rasmalaai

विधि: सबसे पहले दूध को एक भगोने में लेकर उसे आधा रहने तक उबालें। जब यह आधा हो जाए, तो इसमें बादाम पाउडर, किशमिश पेस्ट व पोम शुगर मिला कर 2 मिनट तक और पकाएं। पकने के बाद इस मिक्सचर को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। खरीदी हुई लीचियों को धुलकर छील लें। अब खोए में थोड़ा सा बादाम व पिस्ता, इलायची पाउडर और 1 छोटा चम्मच पोम शुगर मिला लें। फिर लीची के बीज निकालकर इसमें खोए वाला मिक्सचर भर दें। गाढ़े दूध वाले मिक्सचर को सर्विंग डिश में पलटें और उस में स्ट्फ्ड लीची रख दें।

अब इस तैयार हुई रसमलाई बादाम, पिस्ता और केसर के धागों से सजाकर सर्व करें। यह देखने में जितनी अच्छी होती है, उससे ज्यादा खाने में स्वादिष्ट होती है।

Next Story