×

अगर करते हैं शादी तो हार्ट अटैक का खतरा होता है कम

suman
Published on: 1 Oct 2017 4:33 AM GMT
अगर करते हैं शादी तो हार्ट अटैक का खतरा होता है कम
X

जयपुर: आज के युवा प्यार-मोहब्बत करते है, लेकिन शादी से कतराते है। फिर चाहे लड़का हो या लड़की, हमेशा अपने माता पिता को शादी नहीं करने के ढेरों कारण बताते हैं। शादी सेहत के लिए अच्छी है। ये एक रिसर्च कह रही है कि अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल का दौरा पड़ने का खतरा हैं तो शादी की वजह से आपके जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है। ब्रिटेन में करीब 10 लाख एडल्ट्स पर किए गए एक शोध के आधार पर शोधकर्ताओं ने बताया कि प्यार करने वाला पार्टनर आपको अपनी देखभाल बेहतर तरीके से करने को प्रेरित करता है। शोध करने वाले एस्टन मेडिकल स्कूल के शोधार्थियों ने बताया कि शादी से दिल का दौरा पड़ने पर जान बचने की उम्मीद बढ़ जाती है। ब्रिटिश कार्डियोवैस्क्यूलर सोसायटी के इस हालिया शोध में इसकी वजह भी बताई गई है।

यह भी पढ़ें...खादी देगी बेरोजगारी से आजादी, सच कर रही गांधी का सपना

शोधकर्ता कहते हैं, 'हमें दिल की बीमारी के कारणों पर थोड़ा और अध्ययन करना होगा। लेकिन शोध में यह बात सामने आई है कि शादीशुदा जिंदगी न केवल दिल की बीमारी की हालत में, बल्कि जिन लोगों में इसके जोखिम ज्यादा हैं उनमें भी मददगार साबित होती है। लेकिन हर इंसान को शादी कर ही लेनी चाहिए। हमें शादी के सकारात्मक प्रभाव को समझने की जरूरत है।

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि दिल की बीमारी के लिए जिम्मेदार हाई कोलेस्ट्राल और हाई ब्लड प्रेशर जैसे जोखिम की स्थिति में अगर मरीज शादीशुदा है तो उसका रिस्क कम हो जाता है। अध्ययन में दिल की बीमारी से मौत के साथ-साथ हर तरह की बीमारी से होने वाली मृत्यु को शामिल किया गया था। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले 50, 60 और 70 की उम्र की महिलाओं और पुरुषों में शादीशुदा लोगों के बचने की संभावना 16 प्रतिशत तक ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें...रात में दिखते हैं ये सपने तो समझिए मिल रहे हैं आपको मृत्यु के संकेत

ऐसी ही हालत डाइबीटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के मामले में भी पाया गया है। हालांकि सेक्सुअली एक्टिव, एक-दूसरे से अलग रह रहे पति-पत्नी, तलाकशुदा लोगों के मामले में यह तस्वीर उतनी साफ नहीं है।

suman

suman

Next Story